Move to Jagran APP

Mock Drill In India: कोरोना से निपटने की देशभर में तैयारी, मुंबई के अस्पतालों ने भी मॉक ड्रिल में लिया हिस्सा

चीन में कोविड-19 के मामलों में तेजी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसमें अस्पतालों को देश भर में मॉक ड्रिल करने के लिए कहा गया है। इस निर्देश के अनुसार देश के सभी अस्पताल इस मॉक ड्रिल में भाग ले रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariTue, 27 Dec 2022 04:06 PM (IST)
Mock Drill In India:  कोरोना से निपटने की देशभर में तैयारी, मुंबई के अस्पतालों ने भी मॉक ड्रिल में लिया हिस्सा
मुंबई के अस्पतालों ने भी मॉक ड्रिल में लिया हिस्सा

मुंबई, एजेंसी। कोरोना से निपटने के लिए आज देशभर के अस्पतालों में मॉकक ड्रिल की जा रही है । मुंबई के अस्पताल में भी मंगलवार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की जांच के लिए मॉक ड्रिल किया। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

चीन, जापान, ब्राजील और दक्षिण कोरिया जैसे कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में तेजी के मद्देनजर, केंद्र सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें अस्पतालों को देश भर में नकली अभ्यास करने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री एहतियात के तौर पर देश भर के सभी कोविड-19 अस्पतालों में आयोजित होने वाली मॉक ड्रिल में अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे।

मुंबई में, मॉक ड्रिल का संचालन करने वाली चिकित्सा सुविधाओं में नागरिक-संचालित सेवन हिल्स अस्पताल (1,700 बिस्तरों वाला) और कस्तूरबा अस्पताल (35 बिस्तर), सरकार द्वारा संचालित कामा अस्पताल (100 बिस्तर), सेंट जॉर्ज अस्पताल (70 बिस्तर), टाटा अस्पताल (16 बिस्तर), और जगजीवन राम अस्पताल (12 बिस्तर) शामिल हैं ।

सरकारी जे जे अस्पताल ने भी बताया कि वह मॉक ड्रिल करेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी की सराहना

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना को लेकर हुए मीटिंग में इस बात पर बल दिया था कि, हर स्तर पर सभी तरह के कोविड इंफ्रास्ट्रक्चर और मानव संसाधनों को बनाए रखा जाए। उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और मानव संसाधन समेत अस्पताल के बुनियादी ढांचों को तैयार रखने के लिए कोविड स्पेसिफिक सुविधाओं का ऑडिट करने की सलाह दी थी। इस दौरान उन्होंने बुजुर्गों और बीमार लोगों से बूस्टर डोज लेने की अपील के साथ-साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोरोना योद्धाओं की निस्वार्थ सेवा के लिए सराहना भी की थी।

यह भी पढ़ें- Mock Drill In India: देशभर के अस्पतालों में कोरोना से निपटने के लिए आज होगी मॉक ड्रिल, पूरी हुई सभी तैयारियां

यह भी पढ़ें- Corona In UP: कोरोना टीकाकरण के लिए बढ़ी भीड़, कम पड़ रही वैक्सीन, आज कोविड अस्पतालों में माकड्रिल