मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र एटीएस (Maharashtra ATS) और मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की क्राइम ब्रांच (Crime Branch) की संयुक्त टीम ने शहर के जोगेश्वरी इलाके (Jogeshwari Area) से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। महाराष्ट्र एटीएस से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस (Delhi Police) द्वारा बीते सप्‍ताह भंडाफोड़ किए गए आतंकी मॉड्यूल के सिलसिले में इस व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है।

बताया गया है कि संदिग्ध का आतंकी मॉड्यूल से महत्वपूर्ण संबंध है। महाराष्ट्र एटीएस के अनुसार उसने गिरफ्तार आतंकी जान मोहम्मद उर्फ समीर कालिया से मुंबई में हथियार और विस्फोटक लाने को कहा था। शहर की पुलिस ने बीते सप्‍ताह मंगलवार को दिल्ली में पाकिस्तान द्वारा संचालित एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था। इसमें दो पाकिस्तानी प्रशिक्षित आतंकवादियों सहित छह गुर्गों को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार किए गए छह आतंकियों से दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल लगातार पूछताछ कर रही है और पूछताछ में कई खुलासे भी हुए हैं।

गौरतलब है कि देश में आगामी त्योहारों के दौरान ये आतंकी कई विस्फोट करने की योजना बना रहे थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान स्थित अनीस इब्राहिम, जो दाऊद इब्राहिम का भाई है, आतंकी योजनाओं को अंजाम देने के लिए अंडरवर्ल्ड से जुड़ा था। पूछताछ से सामने आया कि पाकिस्तान के आतंकी मॉड्यूल को दो घटकों अंडरवर्ल्ड और पाकिस्‍तान आइएसआइ प्रशिक्षित आतंकी मॉड्यूल के ओर से संचालित किया जा रहा था। इन आतंकियों की पहचान ओसामा (22), मूलचंद (47), जीशान कमर (28), , मोहम्मद अबु बकर (23), मोहम्मद शेख (47) उर्फ ‘समीर’और मोहम्मद आमिर जावेद (31) के रूप में की गई थी। इन्‍हें दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया था।

वहीं बीते मंगलवार को उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने पाकिस्तानी आईएसआई द्वारा प्रायोजित मॉड्यूल को ध्वस्त करते हुए तीन लोगों को हिरासत में ले लिया था। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इन गिरफ्तार लोगों में ओसामा और कमर पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादी हैं, जो इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के निर्देश पर कार्य करता था। इन तीनों आतंकियों को आईईडी लगाने के लिए दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश में उपयुक्त स्थानों की तलाश करने का काम सौंपा गया था।

Edited By: Babita Kashyap