मुंबई, एएनआइ। भारत समेत दुनिया भर में कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के खतरे के बीच जहां महाराष्ट्र में कोरोना की ही तरह ओमिक्रॉन के भी सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा एकनाथ गायकवाड़ भी कोरोना पॉजिटिव हो गई है। जिसके बाद उन्होंने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। एक बार फिर से देश में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के साथ-साथ डेल्टा वेरिएंट अभी भी भारत में मुख्य स्ट्रेन बना हुआ है।

मालूम हो कि वर्षा एकनाथ गायकवाड़ ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि, मुझे लक्षण महसूस होने के बाद मैंने कोविड-19 के लिए जांच कराया, परीक्षण में कोरोना पॉजिटिव आयी है । मेरे लक्षण अपेक्षाकृत हल्के हैं। मैं ठीक हूं और खुद को आइसोलेट कर लिया है। जो लोग पिछले कुछ दिनों में मुझसे मिले हैं, उनसे सावधानी बरतने का अनुरोध हैं । मालूम हो कि ओमिक्रोन के मरीजों के मामले में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 167 मामले हैं। नए वैरिएंट के कुल मामले बढ़कर 653 हो गए हैं। देश में ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देशभर में ओमिक्रोन मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ते देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देशभर में ओमिक्रोन के कुल मरीजों की संख्या अब 653 हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रमितों में से 186 मरीज ठीक हो गए हैं। ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर 167 हो गई है। वही, इसके बाद दिल्ली में सबसे ज्यादा 165 मरीज हैं। भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 6,358 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 6,450 लोग डिस्चार्ज हुए।

जानकारी हो की महाराष्ट्र में कोरोना और ओमिक्रोण दोनों के संक्रमण के मरीज मिल रहे हैं। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार की चिंता बढ़ गई है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए शुक्रवार से हीं राज्‍य सरकार ने कई नई कोविड गाइडलाइन जारी की हुई है। जानकारी हो कि नई गाइडलाइन के अनुसार सार्वजनिक स्‍थानों पर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक पांच से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक आयोजनों में भी उपस्थित लोगों की संख्या भी 100 से ज्‍यादा नहीं होने चाहिए। खुले स्‍थानों पर भी 250 से अधिक या स्थान की क्षमता का 25 फीसद जो भी कम हो से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, अब इनडोर शादियों में अधिकतम 100 लोगों और आउटडोर शादियों में अधिकतम 250 लोगों को अनुमति होगी।

दूसरी और कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए अहमदनगर जिला प्रशासन ने भी निजी प्रतिष्ठानों, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां, सिनेमा, ऑडिटोरियम, मैरिज हॉल, कृषि बाजारों के साथ-साथ कार्यक्रमों सहित विभिन्न क्षेत्रों में 'नो वैक्सीन, नो एंट्री' आदेश जारी कर दिया है। अब केवल कोविड वैक्‍सीन लगा चुके लोगों को ही इन स्‍थानों में प्रवेश की अनुमति होगी।

Edited By: Priti Jha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट