Move to Jagran APP

IIT बॉम्बे के छात्रों ने लॉन्च किया स्कैनिंग एप, पीएम मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत आह्वान से हुए प्रेरित

IIT Bombay students launch scanning app आइआइटी बॉम्बे के दो छात्र रोहित कुमार चौधरी और कविन अग्रवाल ने मोबाइल के लिए फ्री स्कैनिंग एप लॉन्‍च किया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 09:07 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 10:03 AM (IST)
IIT बॉम्बे के छात्रों ने लॉन्च किया स्कैनिंग एप, पीएम मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत आह्वान से हुए प्रेरित
IIT बॉम्बे के छात्रों ने लॉन्च किया स्कैनिंग एप, पीएम मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत आह्वान से हुए प्रेरित

मुंबई, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्‍मनिर्भर भारत आह्वान से प्रेरित होकर आइआइटी बॉम्बे  (IIT Bombay) में सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अंतिम वर्ष के बी टेक छात्रों ने मोबाइल के लिए फ्री स्कैनिंग एप लॉन्‍च किया है। एआई (Artifical Intelligence) आधारित रीडिंग असिस्टेंट और डॉक्यूमेंट स्कैनर एप Reading Assistant and Document Scanner app) को  रोहित कुमार चौधरी और कविन अग्रवाल ने बनाया है।

loksabha election banner

15 अगस्‍त को लॉन्‍च किया गया AIR स्कैनर एप आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस आधारित रीडिंग असिस्‍टेंट और डॉक्‍यूमेंट स्‍कैनर एप है, जा कागजात को स्‍कैन कर सकता है और ये उन लोगों के लिए भी मददगार है जिन्‍हें अंग्रेजी भाषा पढ़ने में कठिनाई होती है। भारत सरकार द़वारा 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रति‍बंध लगने के बाद ये नया एप लॉन्‍च हुआ है।    

 रोहित कुमार चौधरी ने ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पहले तो हम उन लोगों के लिये एप बनाने जा रहे थे जिन्‍हें अंग्रेजी पढ़ने में कठिनाई होती है। लेकिन भारत सरकार द़वारा चीनी ऐप पर लगाये प्रतिबंध के बाद हमने सर्वेक्षण किया और पाया कि लोगों के अपने मोबाइल से कागजात स्‍कैन करने में काफी कठिनाई आ रही है, तब हमने मौजूदा एआइआर एप में स्‍कैनिंग सुविधाओं को भी जोड़ने का निर्णय लिया।   

रोहित ने बताया कि मोबाइल कैमरे का उपयोग करके स्कैन किए गए दस्तावेज़ को पीडीएफ प्रारूप में सहेजा जा सकता है। उन्होंने कहा, “AIR Scanner एप उपयोगकर्ता के बारे में कोई भी जानकारी एकत्र नहीं करता है और सभी दस्तावेज़ फ़ोन के स्थानीय संग्रहण में ही संग्रहित किए जाते हैं। हम उपयोगकर्ताओं के कागजातों को संग्रहित करने के लिए किसी भी तरह के क्लाउड स्टोरेज का उपयोग नहीं कर रहे हैं। ये एप उपयोगकर्ता सुरक्षा की गारंटी देता है।” उन्होंने कहा कि AIR Scanner एप आपको साइन-इन करने की भी आवश्यकता नहीं है।

 AIR स्कैनर स्कैन किए गए पृष्ठों को पढ़ सकता है और 40 अलग-अलग भाषाओं में उपयोगकर्ता को चयनित शब्द का अर्थ भी प्रदान करता है। ये एप केवल एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे iOS उपयोगकर्ताओं के लिए भी जारी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.