मुंबई, एजेंसियां। मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को सूचित किया कि अगले तीन घंटों के दौरान मुंबई में मध्यम से तीव्र बारिश जारी रहेगी।  मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी होने के बाद, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 3 टीमों को एहतियात के तौर पर पुणे से मुंबई स्थानांतरित कर दिया गया है। आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, "मुंबई (सांताक्रूज) में पिछले 24 घंटों के दौरान अत्यधिक भारी बारिश हुई है। भारी बारिश से शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। मलाड, सांताक्रूज, दहिसर के निचले इलाकों के अलावा दादर, परेल, वडाला, सायन की सड़कें भी पूरी तरह से जलमग्‍न हो चुकी हैं। शहर में गुरुवार रात से मध्यम से तेज बारिश हो रही है। 

जलवायु अनुसंधान और सेवा, पुणे के प्रमुख केएस होसलीकर ने सुबह 8:30 बजे नवीनतम उपग्रह चित्र साझा किया, जिसके अनुसार मुंबई उपनगरों और ठाणे पर छाये बादल तीन-चार घंटों तक तेज बारिश होने का संकेत दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरा तटीय कोंकण बादलों से ढका हुआ है और उत्तरी कोंकण-मुंबई को सतर्क रहने की जरूरत है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि पिछले 24 घंटों में शहर को 64.45 मिमी, पश्चिमी उपनगरों में 127.16 मिमी और पूर्वी उपनगरों में 120.67 मिमी बारिश रिकॉड की गई है। भारी बारिश के कारण मुंबई के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया है और शहर के कई हिस्सों में यातायात मार्गों का डायवर्जन भी किया गया है। भारी बारिश और जलभराव के कारण रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है।

  इस बीच, मध्य रेलवे के पीआरओ शिवाजी एम सुतार ने ट्वीट किया, “कुर्ला-विद्याविहार के पास लाइन पर भारी बारिश और जलभराव के कारण ट्रेनें 20-25 मिनट देरी से चल रही हैं। स्लो लाइन ट्रैफिक b/w कुर्ला-विद्याविहार को फास्ट लाइन पर डायवर्ट किया गया। हार्बर लाइन भी 20-25 मिनट देरी से चल रही है। ट्रांस-हार्बर लाइन यातायात सुचारू रूप से चल रहा है।

मुंबई में भारी बारिश के कारण गांधी मार्केट इलाके में जल-जमाव हो गया है। मानसून के समय ये इलाका हमेशा जलमग्‍न हो जाता है।

Edited By: Babita Kashyap