Move to Jagran APP

Dharavi coronavirus case: धारावी में पांच नये मामलों की पुष्टि, दो संक्रमित मरकज से लौटे थे

Dharavi coronavirus case मुंबई के धारावी में पांच नये मामले आने के बाद यहां शुक्रवार को संक्रमितों की संख्‍या 22 तक पहुंच गयी है पांच नये मामलों में से दो लोग तब्‍लीगी मरकज से लौट

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 01:05 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 01:05 PM (IST)
Dharavi coronavirus case: धारावी में पांच नये मामलों की पुष्टि, दो संक्रमित मरकज से लौटे थे

मुंबई, जेएनएन। धारावी एशिया का सबसे बड़ा स्‍लम एरिया है यहां फैला कोरोना संक्रमण स‍बके लिये मुसीबत बनता जा रहा है क्‍योंकि यहां कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को यहां पांच नये मरीजों की पुष्टि होने से प्रशासन की नींद उड़ गयी है, अब यहां कुल संक्रमितों की संख्‍या 22 तक पहुंच गयी है। बता दें कि इन पांच नये मामलों में दो लोग वो हैं जो दिल्‍ली के निजामुददीन मरकज से लौटे थे। बीएमसी के अनुसार ये लोग पहले  राजीव गांधी स्‍पोर्टस  कॉम्पलेक्स में क्‍वारंटीन में गये थे इसके बाद इन्‍हें अस्‍पताल भेज दिया गया। 

loksabha election banner

 धारावी में पाये गये सं‍क्रमितों में से दो की मौत

बीएमसी के अनुसार दो जमातियों में से एक धारावी के डाक्‍टर बालिगा नगर का है, दूसरा पीएमजीपी कॉलोनी का है। संक्रमितों में दो महिलायें भी हैं जिनमें से एक 29 वर्ष की है और दूसरी की उम्र 31 वर्ष है। एक महिला धारावी के वैभव नगर की है तो दूसरी महिला कल्याणवाड़ी की निवासी है। धारावी में पाये गये सं‍क्रमितों में से अब तक दो की मौत हो चुकी है ये दोनों ही तब्‍लीगी जमात से लौटे लोगों के संपर्क में आये थे। एहतियातन बीएमसी ने धारावी की सभी दुकानों को बंद करवा दिया है, यहां के संवेदनशील इलाकों में सब्‍जी और फल बेचने पर भी रोक लगा दी गयी है हालांकि दवा की दुकानों पर ये आदेश लागू नहीं किया गया है। 

एक घर में यहां रहते हैं इतने लोग

वीरवार को एक दिन में ही महाराष्ट्र में 229 नये मामले आने और 25 कोरोना संक्रमितों की मौत से सरकार एक्‍शन में आ गयी है। राज्य के कुल 1,364 मामलों में से 775 मामले मुंबई के हैं। वहीं धारावी का इलाका सरकार के लिए सिरदर्द बन गया है। क्‍योंकि बेहद संकरा और छोटे घरों वाले इस इलाके में सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाये रखना बहुत मुश्किल है। आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि यहां के एक छोटे से कमरे में 10 से 15 लोग रहते हैं और सार्वजनिक शौचालयों का ही प्रयोग करते हैं ऐसे में संक्रमण से होने वाली ये बीमारी किसी को भी आसानी से हो सकती है। 

 यहां आने जाने वाले लोग भी आपस में एक दूसरे को टच किये बिना नहीं निकल पाते इसलिये यहां जिन इलाकों को सील किया गया है वहां भी सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है लोगों को घरों से बाहर निकलना ही पड रहा है  जरूरी सामान की दुकानों पर भी भीड़ देखी जा रही है क्‍योंकि वहां खड़े होने की पर्याप्‍त जगह नहीं है इसलिये सरकार और प्रशासन के लिए धारावी सिरदर्द बना हुआ है।  

 Coronavirus In Gujarat: पिछले 24 घंटे में 67 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि, 308 संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.