Move to Jagran APP

ड्रग्स केस में NCB की बड़ी कार्रवाई, मुंबई का मशहूर 'मुच्छड़ पानवाला' का बेटा गिरफ्तार, कैसे उछला नाम

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मुंबई में ड्रग्स मामलों में कार्रवाई तेज कर दी है। जांच एजेंसी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मुंबई के मशहूर मुच्छड़ पानवाला के बेटे जयशंकर तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है। दक्षिण मुंबई में केंप्स कॉर्नर पर स्थित पान की दुकान काफी मशहूर है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:44 PM (IST)
मुंबई के मशहूर मुच्छड़ पानवाला के बेटा गिरफ्तार।

राज्य ब्यूरो, मुंबई। दो दिन की पूछताछ के बाद नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मुंबई की मशहूर पान की दुकान ‘मुच्छड़ पानवाला’ के मालिकों में से एक रामकुमार तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है। केम्प्स कार्नर पर स्थित इस दुकान की शुरुआत पंडित श्यामाचरण तिवारी ने की थी। उनकी बड़ी-बड़ी मूछों के कारण यह दुकान ‘मुच्छड़ पानवाला’ के नाम से मशहूर है। एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के अनुसार रामकुमार तिवारी को एनडीपीएस एक्ट, 1985 की धारा 8 (सी) एवं 20 (बी)(II) के तहत गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

ये धाराएं नशीले पदार्थ तैयार करने, उन्हें रखने, बेचने, खरीदने, राज्य के बाहर से मंगाने एवं बाहर भेजने वाले पर लगाई जाती हैं। रामकुमार तिवारी से दो दिन चली पूछताछ के दौरान एनसीबी ने उनकी दुकान, घर एवं गोदाम की तलाशी भी ली है। पता चला है कि एनसीबी को वहां से कुछ प्रतिबंधित पदार्थों की बरामदगी भी हुई है। हालांकि एनसीबी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। सूत्रों के अनुसार तिवारी से पूछताछ के दौरान एनसीबी को उनके कई ग्राहकों के नाम पता चले हैं। निकट भविष्य में एनसीबी उनसे भी पूछताछ कर सकती हैं। बता दें कि दक्षिण मुंबई स्थित इस पान की दुकान के नियमित ग्राहकों में कई नेता, उद्योगपति एवं फिल्मी सितारे शामिल हैं।

एनसीबी के निशाने पर मुच्छड़ पानवाला का नाम अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत के बाद शुरू हुई दोहरी जांच की श्रृंखला में सामने आया है। इसमें एक जांच राजपूत की मौत को लेकर हो रही थी, दूसरी उनके बैंक खातों को लेकर प्रवर्तन निदेशालय कर रहा था। इसी जांच के दौरान प्रवर्तन निदेशालय को सुशांत की महिला मित्र रिया चक्रवर्ती के पुराने वाट्सएप्प चैट से ड्रग डीलिंग के सुराग लगे। तब ईडी ने इस मामले की सूचना एनसीबी को दी थी। उसी समय से चल रही जांच में अब तक 50 से अधिक लोगों से पूछताछ की जा चुकी है, और 30 से अधिक लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। इनमें ज्यादातर लोग मुंबई के सिने जगत से जुड़े हैं। अब मुच्छड़ पानवाला के कुछ ग्राहक भी इस सूची में शामिल हो जाएं तो ताज्जुब नहीं होना चाहिए। बता दें कि करीब 45 साल पहले प्रयाग से मुंबई आकर यह दुकान शुरू करनेवाले पंडित श्यामाचरण तिवारी के चार पुत्र अब यह दुकान चलाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.