Move to Jagran APP

VIDEO: जब खुद ड्राइवर बने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, शिंदे के साथ MTHL पर की ड्राइविंग

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भारत के सबसे बड़े समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हर्बर लिंक यानी एमटीएटएट पर एसयूवी चलाते दिखे। उनके साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे। फडवणीस ने इस ड्राइविंग का वीडियो भी जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 26 May 2023 03:16 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 03:16 PM (IST)
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ एसयूवी चलाते हुए उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

मुंबई, जागरण डेस्क। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) करीब-करीब पूरा होने वाले मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) समुद्री पुल पर एक लेक्सस एलएक्स एसयूवी चलाते हुए देखे गए। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

महाराष्ट्र में एक चमत्कार हो रहा है- फडवीस

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एमटीएचएल पर एसयूवी चलाते हुए वीडियो ट्वीट किया है।  उन्होंने कहा, ''हां ! हमारे मुंबई में, हमारे महाराष्ट्र में एक चमत्कार हो रहा है। भारत का सबसे लंबा समुद्री सेतु। भाइयों और बहनों तैयार हो जाओ....इंतजार सिर्फ नवंबर तक का!''

विकास को मिलेगा बढ़ावा, ईंधन की होगी बचत: शिंदे

एक ट्वीट में, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि एमटीएचएल परियोजना से आसपास के क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ समय, ईंधन और प्रदूषण उत्सर्जन में बचत होगी। इसके अलावा, यह परियोजना राजहंस पक्षियों के मौजूदा निवास स्थान की रक्षा के लिए भी तैयार की गई है जो हर साल मुंबई में प्रवास करते हैं और दलदली भूमि में निवास करते हैं।

भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल 

  • एक बार पूरा होने के बाद एमटीएचएल भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल होगा, जो 22 किमी से अधिक लंबा होगा।
  • परियोजना के नवंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।
  • एमटीएचएल परियोजना पूरी होने के बाद दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई के बीच यात्रा का समय लगभग 60 मिनट से घटकर 16 मिनट हो जाएगा।
  • रायगढ़ जैसे पड़ोसी जिले भी बेहतर पहुंच से लाभान्वित होंगे।
  • एमटीएचएल नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी में भी सुधार करेगा।
  • इसके अलावा, पुणे और गोवा जैसे अंतरराज्यीय शहरों की यात्रा का समय भी कम हो जाएगा।

पुल का 16 किलोमीटर से अधिक हिस्सा समुद्र के ऊपर

एमटीएचएल की कुल 22 किलोमीटर की लंबाई में से 16.5 किलोमीटर हिस्सा समुद्र के ऊपर है, जबकि 5.5 किलोमीटर हिस्सा जमीन के ऊपर है। समुद्री पुल दक्षिण मुंबई में सेवरी से शुरू होता है और न्हावा शेवा में चार्ली पर समाप्त होता है। यह छह लेन का फ्रीवे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.