Move to Jagran APP

पुणे में कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ, सूचना और प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने दिखायी हरी झंडी

पुणे में कोविड -19 टीकाकरण अभियान (Covid-19 vaccination) और आत्‍मनिर्भर भारत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने रविवार को पुणे में मोबाइल प्रदर्शनी को हरी झंडी दिखाई।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 09:53 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 09:53 AM (IST)
पुणे में कोविड -19 टीकाकरण अभियान का प्रकाश जावड़ेकर ने शुभारंभ किया

पुणे, एएनआइ। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को पुणे में कोविड-19 टीकाकरण औरआत्‍मनिर्भर भारत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक मोबाइल प्रदर्शनी को हरी झंडी दिखाई। मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "इस अभियान के तहत, 16 विशेष रूप से तैयार की गई वैन महाराष्ट्र के 36 जिलों में घूम-घूमकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाएंगी।"

loksabha election banner

 इस अभियान को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO),यूनिसेफ और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के सूचना, शिक्षा और संचार (IEC) विभाग के सहयोग से क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो, पुणे और सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा डिजाइन और कार्यान्वित किया गया है। वैन एलईडी स्क्रीन के माध्यम से भी संदेश प्रदर्शित करेंगे और इन वैन को जीपीएस के माध्यम से लाइव ट्रैक किया जाएगा। इस अवसर पर जावड़ेकर ने कहा “पूरी दुनिया COVID-19 से लड़ रही है। हालांकि, 130 करोड़ की आबादी के साथ भी भारत लैटिन अमेरिका, यूरोप या अमेरिका की तुलना में अपने घाटे को कम रखने में कामयाब रहा है। ' मंत्री ने कहा कि COVID टीकाकरण शुरू होने के साथ, हमने संचार के नए चरण में प्रवेश किया है।

 "भारत का वैक्सीन रोल आउट शुरू हो गया है। जब से COVID टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया गया है, तब से देश में 50 लाख से अधिक स्वास्थ्य और सीमावर्ती श्रमिकों को टीका लगाया गया है। जावड़ेकर ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण के बाद, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा और इसके बाद पूरी आबादी का टीकाकरण किया जाएगा। मंत्री ने आगे कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मोबाइल प्रदर्शनी वैन हर दिन 80-100 किलोमीटर की यात्रा करेगी।

 अभियान का उद्देश्य टीकाकरण योजना को महाराष्ट्र में अंतिम मील तक ले जाना है। एसडीडी के सांस्कृतिक कलाकार महाराष्ट्र के संबंधित क्षेत्रों में लोकप्रिय लोक प्रदर्शनों के माध्यम से संदेश देंगे। मंत्री ने कहा, "टीकों के बारे में गलत सूचनाओं और अफवाहों पर अंकुश लगाना और आत्मानिभर भारत के प्रति सरकार के प्रयासों के बारे में जागरूकता फैलाना इस अभियान के अन्य उद्देश्य होंगे।"  कोविड-19 महामारी को शामिल करने में संचार ने एक बड़ी भूमिका निभाई है।  इस पहल में अभियान का उद्देश्य सरकार के संचार को लोगों के घर-द्वार तक ले जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.