Move to Jagran APP

CNG Price in Pune: पुणे में सीएनजी के दाम में 2.20 रुपये प्रति किलो का इजाफा, फिर लगा महंगाई का झटका

CNG Price in Pune महाराष्ट्र के पुणे में सीएनजी की दाम में आज 2.20 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है। पुणे में सीएनजी अब 77.20 रुपये प्रति किलो मिल रही है। ये नए दाम आज से ही लागू कर दिए गए हैं।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 29 Apr 2022 10:55 AM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2022 01:57 PM (IST)
CNG Price in Pune: पुणे में सीएनजी के दाम में 2.20 रुपये प्रति किलो का इजाफा, फिर लगा महंगाई का झटका
पुणे शहर में सीएनजी के दाम आज 2.20 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है।

पुणे, एएनआइ। महाराष्ट्र के पुणे शहर में आज एक बार फिर लोगों का महंगाई का झटका लगा है यहां आज सीएनजी (compressed natural gas) के दाम में बड़ा इजाफा दर्ज किया गया है। पुणे में सीएनजी के दाम लगातार चौथी बार बढ़ाये गए हैं। सीएनजी के दाम में आज 2.20 रुपये प्रति किलो का इजाफा किया गया है। अब पुणे में सीएनजी का रेट 77.20 रुपये प्रति किलो हो गया है। ये बढ़े हुए दाम आज से ही लागू कर दिए गए हैं। बता दें कि इससे पहले 6 अप्रैल, 13 अप्रैल और 18 अप्रैल को यहां सीएनजी के दाम बढ़ाये गए थे।

loksabha election banner

VAT लगने से कम हुए थे दाम

अप्रैल के महीने में राज्य सरकार ने नैचुरल गैस पर वैट 13 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप सीएनजी की कीमत 1 अप्रैल से घटकर 62 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई थी, हालांकि, इसके बाद लगातार चार बार कीमतों में इजाफा हो चुका है।

जानें क्या है CNG के दाम बढ़ने की वजह

लगातार बढ़ रहे दामों को लेकर कहा जा रहा है कि ग्‍लोबल मार्किट में एडिक्टिव गैस के रेट बढ़ रहे हैं। इसका इस्‍तेमाल सीएनजी बनाने में किया जाता है। लिहाजा सीएनजी के दाम भी बढ़ रहे हैं।

भारत इन देशों से खरीदता है गैस

पहले भारत में कतर, मस्कट और अन्य अरब देशों से 20 डॉलर प्रति सिलेंडर की दर से सीएनजी खरीदी जाती थी। लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद इनकी कीमतों पर दबाव पड़ रहा है और ये लगातार बढ़ रहे हैं। इसकी वजह ये बतायी जा रही है कि कई यूरोपीय देशों ने अब अरब देशों से 40 डॉलर प्रति सिलेंडर की दर से गैस लेना शुरू कर दिया है, जो 20 डॉलर से दोगुना है। ऐसे में भारतीय डीलर्स के लिए ये बहुत महंगा पड़ रहा है जिसकी वजह से सीएनजी के दामों में बहुत ज्‍यादा इजाफा हो रहा है। ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि आने वाले दिनों में सीएनजी 80 रुपये प्रति किलो से भी अधिक पहुंच जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.