Move to Jagran APP

Maharashtra: एक गलत क्लिक से गंवाई बांबे आइआइटी की सीट

Maharashtra सिद्धांत बत्रा ने बहुत मुसीबतों का सामना करते हुए अथक परिश्रम के बाद आइआइटी जेईई की परीक्षा में सफलता हासिल की थी लेकिन एक गलत लिंक पर क्लिक करते ही उनकी बांबे आइआइटी की सीट ही रद हो गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 08:14 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 08:14 PM (IST)
Maharashtra: एक गलत क्लिक से गंवाई बांबे आइआइटी की सीट
बांबे आइआइटी की सीट एक गलत क्लिक से गंवाई। फाइल फोटो

मुंबई, प्रेट्र। Maharashtra: आगरा के रहने वाले एक अनाथ छात्र ने एक गलत क्लिक के कारण प्रतिष्ठित बांबे आइआइटी की अपनी सीट गंवा दी है। इसके चलते 18 वर्षीय सिद्धांत बत्रा ने जेईई एडवांस एग्जाम में 270वीं रैंक लाकर चार साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के कोर्स के लिए सीट खारिज होने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में छात्र सिद्धांत बत्रा ने मानवीय आधार पर उनके मामले पर विचार करते हुए उनके लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की अतिरिक्त सीट सुनिश्चित करने की अपील की है। साथ ही, आइआइटी को उनके नुकसान की भरपाई करने का निर्देश देने को कहा है। इससे पहले, बांबे हाई कोर्ट ने बत्रा की याचिका पर विचार करने का आइआइटी को निर्देश दिया था।

loksabha election banner

विगत 23 नवंबर को मुख्य न्यायाशीध दिपांकर दत्ता और जस्टिस जीसी कुलकर्णी ने बत्रा की याचिका खारिज करते हुए कहा कि आइआइटी ने उसके प्रतिनिधित्व पर विचार करके आदेश जारी कर दिया है। आइआइटी के यह कहने के बाद कि अब वह छात्र सिद्धांत बत्रा को सीट नहीं दे सकते, क्योंकि सभी सीटें भर चुकी हैं। आइआइटी का कहना है कि एडमिशन के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है। आइआइटी ने बत्रा की सीट खारिज करने के बाद कहा कि वह अगले साल फिर से आइआइटी जेईई (एडवांस) के लिए आवेदन कर सकता है।अपने माता-पिता की मौत के बाद आगरा में अपने बाबा-दादी के साथ रहने वाले सिद्धांत के पिता का देहांत उनके बचपन में ही हो गया था। उनकी मां ने उन्हें पाल-पोसकर बड़ा किया, जिनका निधन 2018 में हो गया।

सिद्धांत बत्रा ने बहुत मुसीबतों का सामना करते हुए अथक परिश्रम के बाद आइआइटी जेईई की परीक्षा में सफलता हासिल की थी, लेकिन एक गलत लिंक पर क्लिक करते ही उनकी बांबे आइआइटी की सीट ही रद हो गई। बत्रा के वकील प्रह्लाद परांजपे ने बताया कि 31 अक्टूबर को बत्रा ने एडमिशन की ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान एक गलती कर दी। आइआइटी पोटर्ल को आगे के अपडेट के लिए चेक करने के दौरान वह एक लिंक पर पहुंचे। इस पर लिखा था कि वह सीट हासिल करने की प्रक्रिया को वापस लेना चाहेंगे। उन्होंने जिज्ञासावश गलती से उस पर क्लिक कर दिया और इसी के चलते उनका आवेदन रद हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.