Move to Jagran APP

Gulshan Kumar Murder Case: गुलशन कुमार हत्‍या मामले में Bombay HC का फैसला, रमेश तौरानी बरी; राउफ की उम्रकैद बरकरार

Gulshan Kumar Murder Case 12 अगस्‍त 997 को मुंबई (Mumbai )के जुहू (Juhu) इलाके में टी-सीरीज (T-Series) के मालिक गुलशन कुमार (Gulshan Kumar) की हत्‍या (Murder) को लेकर आज बॉम्‍बे हाइकोर्ट (Bombay High Court ) अपना फैसला सुनाया।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 01:09 PM (IST)
Gulshan Kumar Murder Case: गुलशन कुमार हत्‍या मामले में Bombay HC का फैसला, रमेश तौरानी बरी; राउफ की उम्रकैद बरकरार
गुलशन कुमार हत्याकांड में अपना फैसला सुनाएगा बॉम्बे हाईकोर्ट

मुंबई, मिड डे। बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court ) ने वीरवार को फिल्म निर्माता और टिप्स इंडस्ट्रीज के सह-संस्थापक रमेश तौरानी को 1997 में संगीतकार गुलशन कुमार की हत्या (Gulshan Kumar Murder Case) के मामले में बरी कर दिया है। आरोपी अब्दुल राशिद दाउद मर्चेंट को हाइकोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है और रऊफ मर्चेंट की सजा को बरकरार रखा है। वहीं तौरानी के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार की अपील खारिज हो गई है।

loksabha election banner

कैसे बनी गुलशन कुमार की पहचान

80-90 के दशक में घर घर में बजने वाले धार्मिक गानों का गायक चाहे कोई भी हो लेकिन उनकी पहचान बनी टी-सीरिज कंपनी के निर्माता गुलशन कुमार के नाम से हुआ करती थी। पंजाबी परिवार में जन्‍में गुलशन कुमार के पिता दिल्‍ली के दरियागंज बाजार में एक फ्रूट जूस बेचा करते थे। गुलशन कुमार जब 23 साल के थे तब उन्‍होंने अपने परिवार की मदद से एक दुकान ली और वहां से सस्ते ऑडियो कैसेट बेचने का काम शुरू कर दिया।

सपनों ने भरी उड़ान किया पहुंचे मुंबई

अपने कारोबार को और आगे बढ़ाने के लिए गुलशन कुमार मुंबई पहुंच गए और सस्‍ते व अच्‍छे कैसेट लोगों तक पहुंचाने लगे। बॉलीवुड पहुंचने के बाद उन्‍होंने अपनी कंपनी का नाम बदलकर ‘टी-सीरीज’ रख लिया। इसके बाद उनको दिनोंदिन तरक्‍की मिलती गई और इस कंपनी के बैनर तले कई सारे भक्ति गीत, भजन, रिमिक्स गानों का जबरदस्त संगम हुआ।

क्‍या थी हत्‍या की वजह

एस हुसैन जैदी की किताब My Name is Abu Salem में बताया गया है कि अबु सलेम ने टी सीरीज के मालिक गुलशन कुमार से 10 करोड़ रुपए की मांग की थी। गुलशन कुमार ने ये रकम देने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद 12 अगस्त 1997 को मुंबई के जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गुलशन कुमार पर ताबड़तोड़ 16 गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। गुलशन कुमार ने ये रकम मना करते हुए कहा था कि इतने रुपये देकर वो मां वैष्णो देवी में भंडारा कराएंगे। इस बात पर नाराज हो सलेम ने शूटर राजा के जरिए गुलशन कुमार की दिन-दहाड़े हत्‍या करवा दी थी। ऐसा पता चला है कि गुलशन कुमार को मारने के बाद शूटर राजा ने अपना फोन 10 से 15 मिनट तक ऑन रखा था जिससे अबु सलेम गुलशन कुमार की चीखें सुन सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.