Move to Jagran APP

Mumbai Local Train News: मुंबईवासियों को बड़ी राहत, आम नागरिकों के लिए लोकल ट्रेन सेवा शुरू; नए नियम लागू

Mumbai Local Train Newsमुंबई के आम नागरिकों के लिए मुंबई लोकल ट्रेन सेवा आज से शुरू कर दी गई है हालांकि आम लोगों की यात्रा के लिए समय निश्चित किया गया है। कोरोना महामारी के कारण बीते 10 महीनों से लोकल ट्रेन सेवा बंद थी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 07:48 AM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 08:28 AM (IST)
Mumbai Local Train News: मुंबईवासियों को बड़ी राहत, आम नागरिकों के लिए लोकल ट्रेन सेवा शुरू; नए नियम लागू
मुंबई लोकल ट्रेन सेवा आज (1 फरवरी) से शुरू

मुंबई, एएनआइ। मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा आम नागरिकों के लिए आज  (1 फरवरी) से शुरू कर दी गई है। यात्रियों के लिए रेलवे और राज्‍य सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं जिससे यात्रा सुविधाजनक और सुरक्षित रहे। रेलवे ने आम नागरिकों की यात्रा के लिए समय में बड़ा बदलाव किया है अब  पहली सेवा से सुबह 7 तक,  दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक और दिन की आखिरी ट्रेन से रात 9 बजे तक आम जनता के लिए खोली जाएंगी। गौरतलब है कि राज्‍य में कोरोना के कहर के चलते बीते 10 माह से आम नागरिकों को  लोकल ट्रेन सेवा से वंचित किया हुआ था।

loksabha election banner

टिकट के लिए बदले नियम

लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को सीजन टिकट दिए जाएंगे, अगर 22 मार्च 2020 से पूर्व लिए गए सीजन टिकट में यदि दिन बचे हैं तो उन्‍हें नए सीजन  टिकट में जोड़ा जाएगा। टिकट बुकिंग क्लर्कों को ग्रेस पीरियड रखने का आदेश दिया गया है। अगर लाइन में भीड़ के कारण आप 7 बजकर 15 मिनट पर काउंटर पर पहुंचते हैं तो टिकट दिया जाएगा, लेकिन भीड़ होनी चाहिये।

बता दें की सामान्‍य परिस्थितियों में टिकट मिलने के एक घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होती है। इस नियम को रिफंड के लिए लागू किया गया था। एक घंटे बाद अगर यात्रा कैंसिल करनी पड़े तो रिफंड नहीं मिलता लेकिन अब इसे लेकर शर्त लागू की गई है।

इन यात्रियों पर हो सकती है कार्रवाई

लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए रेलवे और राज्‍य सरकार द्वारा जारी कोरोना संबंधी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। अगर कोई आम नागरिक बिना अनुमति वाले समय में यात्रा करता हुआ पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

महिला यात्रियों के लिए बदले नियम 

महिला यात्रियों  को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक और शाम को 7 बजे के बाद अनुमति दी गई थी। लेकिन सोमवार 1 फरवरी से महिलाओं को सुबह पहली गाड़ी चलने से लेकर सुबह 7 बजे तक, उसके बाद सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक और शाम 7 बजे से अंतिम लोकल  ट्रेनें तक यात्रा करने की अनुमति दी गई है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.