मुंबई, एएनआइ। रेलवे में प्राय: ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई ट्रेन अपने निर्धारित स्‍टेशन पर रुके बिना ही आगे बढ़ जाये। रविवार को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्‍सप्रेस, भी कुछ ऐसे ही दौड़ी और निर्धारित स्‍टेशन पर रुके बिना ही अंधेरी से आगे निकल गई। इस मामले की जानकारी तुरंत संबंधित अधिकारियों को दी गई। जिसके बाद दादर के समीप एक अनिर्धारित हाल्‍ट स्‍टेशन तय किया गया, जहां लगभग 42 यात्रियों को उतारा गया। इस मामले की जांच जारी है। 

बता दें कि देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्‍सप्रेस को रेलवे ने 14 फरवरी से चलाना शुरू किया है।   मार्च से कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के बाद तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर को शुरू हुई थी, लेकिन यात्रियों की कम संख्‍या होने के कारण इसे  पुन : बंद कर दिया गया था।  इसके बाद  14 फरवरी से  अहमदाबाद-मुंबई और दिल्ली-लखनऊ दोनों लाइनों पर ये  फिर से दौड़ने लग गई।

मिली जानकारी के अनुसार पहले के मुकाबले  IRCTC ने इस बार तेजस का किराया कम रखा है।  प्रथम 40 प्रतिशत बुकिंग का किराया शताब्‍दी ट्रेन के बराबर है, इसके पश्‍चात डायनमिक नियम लागू किए गए हैं। वो भी मूल किराये से 30 प्रतिशत ही होगा। इसमें यात्रा करने वाले यात्री का 25 लाख का जीवन बीमा और यदि यात्रा के दौरान सामान चोरी हो जाए तो उसके लिए एक लाख रुपये तक का सुरक्षा बीमा भी दिया जाएगा। 

 तेजस ट्रेन सप्‍ताह में चार दिन चलायी जा रही है इसके लिए टिकट की बुकिंग 1 फरवरी से शुरू हो गई थी। आप चाहे तो 30 दिन पहले भी इसका टिकट बुक करवा सकते हैं। अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) 24 नवंबर से रद की गई थी जबकि लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद की गई थी। ज्ञात हो कि ये दोनों तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट है। लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस का परिचालन 4 अक्टूबर 2019 से और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस का परिचालन 19 जनवरी 2020 को शुरू किया गया था।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021