Move to Jagran APP

मुंबई एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा, बस उड़ान भरने ही वाला था विमान

मुंबई एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होने से टल गया दरअसल रन वे पर अचानक एक अंजान शख्‍स पहुंच गया उस समय विमान उड़ान भरने ही वाला था।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 09:41 AM (IST)
मुंबई एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा, बस उड़ान भरने ही वाला था विमान

मुंबई जेएनएन। मुंबई एयरपोर्ट पर गुरुवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया, हुआ यूं कि एक शख्स एयरपोर्ट की दीवार फांदकर रनवे पर पहुंच गया, हालांकि शख्स को रनवे पर देखते ही सीआइएसएफ ने उसे पकड़ लिया। इस मामले में अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस शख्स की मानसिक हालत ठीक नहीं है, थोड़ी देर पूछताछ करने के बाद इस शख्स को उसके परिजनों को सौंप दिया गया।

loksabha election banner

इस घटना के बाद सीआइएसएफ और डीजीसीए ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं, इससे पहले डीजीसीए ने स्पाइसजेट के दो पायलटों के लाइसेंस रद्द कर दिए थे। ये कार्रवाई जयपुर-मुंबई फ्लाइट की दुर्घटना के संबंध में की गयी थी। दरअसल स्पाइसजेट की फ्लाइट रॅ-6237 मुंबई एयरपोर्ट पर लैंडिंग के समय स्लिप कर गयी थी ये घटना 1 जुलाई की है। 

कुत्ते ने रोकी विमान की उड़ान

पिछले दिनों देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे पर अचानक एक कुत्ते के आ जाने से विमानों का परिचालन कुछ देर के लिए प्रभावित हो गया। एक घरेलू उड़ान निरस्त कर दी गई। जबकि इस दौरान चार विमान आसमान में करीब 20 मिनट तक मंडराते रहे।

 सूत्रों के अनुसार जेट एयरवेज का विमान उड़ान भरने के लिए तैयार था जबकि मुंबई हवाई अड्डे पर चार अन्य उड़ानों को कुछ देर के लिए निलंबित करना पड़ा था। एक कुत्ता भटककर रनवे पर आ गया था। इसके चलते चार विमानों को आकाश में चक्कर लगाने को कहा गया। उन्होंने बताया कि आसमान में विमानों को करीब 20 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। रनवे पर से कुत्ता को हटाए जाने के बाद आवागमन बहाल हो गया।

गौरतलब है कि नागरिक उड्डयन रायमंत्री महेश शर्मा ने इस संबंध में बताया था कि विमानन नियामक डीजीसीए ने पशु और पक्षियों से विमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। डीजीसीए ने वन्य जीवों और पक्षियों के प्रवेश के मद्देनजर नवंबर में देश के 20 हवाई अड्डों की निगरानी का आदेश दिया था।

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.