Move to Jagran APP

50 करोड़ की प्रतिबंधित नशीली दवाइयां जब्त, तीन गिरफ्तार

इन नशीली दवाईयों का प्रयोग आतंकी संगठन आईएसआईएस के सदस्य दर्द एवं थकान दूर करने के लिए करते रहे हैं।

By BabitaEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 10:52 AM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 10:52 AM (IST)
50 करोड़ की प्रतिबंधित नशीली दवाइयां जब्त, तीन गिरफ्तार
50 करोड़ की प्रतिबंधित नशीली दवाइयां जब्त, तीन गिरफ्तार

मुंबई, राज्य ब्यूरो। राजस्व आसूचना निदेशालय ( डीआरआई) ने मुंबई के पास पालघर एवं रायगढ़ जनपदों से लगभग ढाई टन प्रतिबंधित नशीली दवाइयां जब्त की हैं। बताया जाता है कि इन दवाइयों का उपयोग आतंकी संगठन आईएसआईएस के सदस्य दर्द एवं थकान दूर करने के लिए करते रहे हैं। 

loksabha election banner

डीआरआई को सूचना मिली थी कि मुंबई के निकट पालघर जनपद में प्रतिबंधित ट्रैमाडोल दवाओं का कारखाना है। इस सूचना के आधार पर रविवार को दो स्थानों पर छापा मारकर काफी बड़ी मात्रा में ट्रैमाडोल टैबलेट जब्त कर ली गईं। इनमें 4.47 करोड़ टैबलेट रायगढ़ जनपद स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के नजदीक एक गोदाम से जब्त की गईं, जबकि इससे कुछ ही कम पालघर स्थित दवाओं के गोदाम से। डीआरआई को प्रतिबंधित टैबलेटों के अलावा करीब 56.4 किलोग्राम ट्रैमाडोल पाउडर भी मिला है। बरामद हुई दवाओं का कुल वजन 2.7 टन है। ये प्रतिबंधित दवाएं बिचौलियों के द्वारा अमरीका, कनाडा सहित कई अन्य देशों में पहुंचाई जाती रही हैं। दर्द एवं थकान दूर करने के गुण के कारण इन दवाओं का उपयोग आतंकी संगठनों, विशेषकर आईएसआईएस द्वारा भी बड़े पैमाने पर किया जाता रहा है। इसीलिए इस दवा को ह्यफाइटर ड्रगह्ण के नाम से भी जाना जाता है। 

केंद्र सरकार ने इस दवा को एक माह पहले ही प्रतिबंधित किया है। नॉरकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा इस दवा को एनडीपीएस कानून के दायरे में लाने के बाद अब इसे बनाने और बेचने वाले पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। आज इन दवाओं के गिरफ्तार किए गए तीन लोगों पर अब इसी कानून के तहत कार्रवाई होगी। डीआरआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि गिरफ्तार लोगों में से एक फैक्रीरा का मालिक भी है। जिसने अवैध तरीके से इन दवाओं के उत्पादन एवं निर्यात की बात स्वीकार कर ली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.