Move to Jagran APP

12th Anniversary of 26/11 Attack: राज्यपाल कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि

12th anniversary of 26/11 attacks राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 26/11 आतंकवादी हमले की 12 वीं बरसी पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी इस हमले में 160 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 300 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए थे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 10:16 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 10:35 AM (IST)
26/11 आतंकवादी हमले की 12 वीं बरसी पर पीड़ितों को श्रद्धांजलि

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 26/11 आतंकवादी हमले की 12वीं बरसी पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। 12 वर्ष पहले देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर एक आतंकवादी हमला हुआ था। इस हमले में 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 300 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए थे। 26 नवंबर 2008 को हुए इस लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने  मुंबई को बम धमाकों और गोलीबारी से दहला दिया था।  

loksabha election banner

गौरतलब है कि दक्षिण मुंबई में पुलिस मुख्यालय में नवनिर्मित स्मारक स्थल पर इस हमले में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, इस  कार्यक्रम में  शहीद पुलिसकर्मियों के परिजन को भी आमंत्रित किया गया है। राज्‍य के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी, मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा गृहमंत्री अनिल देशमुख, मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह, पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जयसवाल समेत कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम में निमंत्रित हैं। बता दें  कि तटीय सड़क परियोजना पर चल रहे काम की वजह से शहीद स्मारक को मरीन ड्राइव स्थित पुलिस जिमखाना से क्रॉफॉर्ड मार्केट स्थित पुलिस मुख्यालय में स्थानांतरित किया गया है।

 26/11 आतंकी हमला

मुंबई में 26 नवंबर 2008 को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने समुद्र मार्ग के जरिये और गोलीबारी से मुंबई को दहला दिया था, इस घटना में 18 सुरक्षाकर्मियों समेत 166 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 300 लोग घायल हो गए थे । इस हमले की जवाबी कार्रवाई में  एनएसजी और अन्य सुरक्षाबलों ने नौ आतंकवादियों को ढेर कर दिया था और अजमल आमिर कसाब नाम के आतंकवादी को जिंदा पकड़ लिया था। कसाब को  21 नवंबर 2012 को फांसी दे दी गई थी। इस हमले में तत्कालीन एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, सेना के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक काम्टे और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालस्कर भी शहीद हो गए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.