Move to Jagran APP

जबलपुर नहीं 'जाबालिपुरम'! क्या बदल जाएगा एमपी के इस जिले का नाम, महापौर भेजेंगे सरकार को प्रस्ताव

Jabalipuram जबलपुर का नाम बदलकर जाबालिपुरम करने की कवायद तेज हो चुकी है। जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह (Jabalpur Mayor) ने कहा कि जबलपुर को जाबालिपुरम के नाम से जाना जाना चाहिए। नगर निगम जबलपुर की मेयर काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया कि शहर का नाम बदला जाएगा। महापौर जगत सिंह अन्नू ने कहा कि जबलपुर का कोई अर्थ नहीं है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Thu, 07 Mar 2024 02:36 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2024 02:43 PM (IST)
जबलपुर का नाम बदलकर जाबालिपुरम किया जा सकता है।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मध्य प्रदेश के शहर जबलपुर का नाम बदलकर जाबालिपुरम (Jabalipuram) किया जा सकता है। दरअसल, जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह (Jabalpur Mayor) ने कहा कि जबलपुर को जाबालिपुरम के नाम से जाना जाना चाहिए।

loksabha election banner

इसके लिए संतों की अगुवाई में सीएम मोहन यादव से इस मामले पर बातचीत की जाएगी। वो सीएम से मुलाकात करेंगे और जबलपुर का नाम बदलने का आग्रह करेंगे।

मेयर काउंसिल की बैठक में लिया गया फैसला

नगर निगम जबलपुर की मेयर काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया कि शहर का नाम बदला जाएगा। महापौर जगत सिंह अन्नू ने कहा कि जबलपुर का कोई अर्थ नहीं है। यह भूमि मां नर्मदा के तट पर जाबालि ऋषि की भूमि है। इसलिए शहर का नाम जाबालिपुरम किया जाना चाहिए।

ऋषि जाबालि का शहर से क्या है नाता?

जबलपुर का नाम ऋषि जाबालि के नाम से जोड़ा जा रहा है। इस शहर का जिक्र रामायण के साथ ही नौ पुराणों और महर्षि जाबालि द्वारा रचित जाबालदर्शन उपनिषद में मिलता है। रामायण के अनुसार, भगवान काम को वनवास छोड़ अयोध्या लौटने का आग्रहन करने के लिए उनके भाई भरत के साथ जाबाली ऋषि भी गए थे।

यह भी पढ़ें: Jabalpur Lok Sabha Seat: नारों से नजीर, भारत.. भगवा और सनातन को चुना; पढ़िए कांग्रेस से कमल तक सब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.