Move to Jagran APP

जाति और धर्म को नहीं मानूंगा: भय्यू महाराज

अब मैं किसी जातपात और धर्म को नहीं मानूंगा। सभी अनाथ बच्चों को पिता के रूप में अपना नाम दूंगा। भय्यू महाराज ने यह घोषणा दत्त जयंती पर मानवता सेवा पुरस्कार समारोह में की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2016 02:12 AM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2016 02:27 AM (IST)
जाति और धर्म को नहीं मानूंगा: भय्यू महाराज

इंदौर, नगर प्रतिनिधि। अब मैं किसी जातपात और धर्म को नहीं मानूंगा। सभी अनाथ बच्चों को पिता के रूप में अपना नाम दूंगा। भय्यू महाराज ने यह घोषणा मंगलवार को दत्त जयंती पर सूर्योदय परिवार व श्री सद्गुर पारमार्थिक ट्रस्ट की ओर से आयोजित मानवता सेवा पुरस्कार समारोह में की।
इस वर्ष का मानवता सेवा पुरस्कार मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दिया गया। उन्हें सम्मान स्वरूप एक लाख 11 हजार रुपए भेंट किए गए। इसके पहले यह सम्मान उज्ज्वल निकम और अन्ना हजारे को दिया जा चुका है।
इस मौके पर बिहार के राज्यपाल, मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, पूर्व सरसंघचालक सहित कई नेता, अभिनेता, संत व भक्त भी थे।

loksabha election banner

सुषमा से मिलने AIIMS पहुंचे शिवराज सिंह चौहान

समारोह में भय्यू महाराज ने संकल्प लिया कि अब वे किसी धर्म का पालन करने के बजाय सिर्फ भारतीय धर्म का पालन करेंगे। ऐसा ही संकल्प उन्होंने बेटी कुहू और मां के लिए भी दोहराया।
नहीं होगा ट्रस्टी, हिसाब भी होगा सार्वजनिक
भय्यू महाराज ने अपने ट्रस्ट को सार्वजनिक करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब इसमें कोई ट्रस्टी नहीं होगा। इसका हिसाब वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जाएगा।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फ़डनवीस ने शिवराज सिंह चौहान के बारे में कहा कि वे गरीबों के कल्याण और उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए जाने जाते हैं। पूर्व सरसंघचालक भैयाजी जोशी ने कहा कि सत्ता के संचालन का सम्मान धर्म के मंच पर होना धर्मराज की शुरआत के संकेत हैं।

एम्स में भर्ती सुषमा स्वराज से मिले शिवराज सिंह

मैं खुली चुनौती देता हूं
भय्यू महाराज ने उन पर आरोप लगाने और टीका टिप्पणी करने वालों को चुनौती देते हुए कहा कि मैं धर्म और परमार्थ का पालन करने से पीछे नहीं हटूंगा। कोई भी व्यक्ति खुले मंच पर आकर मुझे चुनौती दे सकता है। मैं हर चुनौती का सामना करने को तैयार हूं। कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविद बतौर अध्यक्ष उपस्थित थे।

मप्र में शिवराज ने पूरे किए शासन के 11 साल

धर्म में राजनीति और राजनीति में धर्म नहीं होता
मुख्यमंत्री का सम्मान करते हुए भय्यू महाराज ने कहा कि धर्म में राजनीति और राजनीति में धर्म नहीं होते। सहजता, सरलता, विनम्रता, चरित्रता और पवित्रता के आधार पर यह सम्मान दिया जाता है। मानवीय मूल्यों को जीने वाले और युवाओं के लिए प्रेरणा बनने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को यह सम्मान दिया गया है।

शहीद की बेटी की शादी, पिता की भूमिका में दिखे सीएम शिवराज

नर्मदा किनारे 1 हजार किमी तक पौधे लगेंगे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा सेवा यात्रा से जु़डने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में चल रही यह यात्रा 11 मई तक चलेगी। इसमें 1 हजार किमी तक नर्मदा किनारे हरे पौधे लगेंगे। किसानों से इसके लिए शपथ-पत्र लिए जा रहे हैं। नर्मदा में पूजा अर्चना के बाद फूल पत्ती, चुनरी डालकर प्रदूषण से रोकने के लिए हर घाट पर पूजा कुंड बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अंतर्गत हर गांव में नशामुक्ति अभियान, जैविक खेती को ब़ढावा दिया जा रहा है। नर्मदा में महिलाओं के लिए स्नान के बाद चेंजिंग रूम बनाए जा रहे हैं।
समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, फिल्म कलाकार विवेक ओबेराय, मिलिंद गुणाजी, फिल्मकार मधुर भंडारकर, खिला़डी सुशील कुमार, विजय पाटकर गायिका अनुराधा पौडवाल व अन्य भी मौजूद थे।

अब केजरीवाल की निगाहें मध्य प्रदेश पर, 20 को होगी बड़ी रैली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.