भोपाल, जेएनएन। मध्य प्रदेश में ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में हिंसा और फायरिंग तो शेष प्रदेश में छिटपुट घटनाओं के साथ शनिवार को पंचायत के पहले चरण का चुनाव संपन्न हुआ। चुनाव को लेकर मतदाताओं में उत्साह के चलते सुबह सात बजे से अधिकतर मतदान केंद्रों पर भीड़ देखी गई। शाम छह बजे तक प्रदेश में 67 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। पुरुषों की तुलना में चार प्रतिशत अधिक महिलाओं ने मतदान में रुचि दिखाई है। दोपहर तीन बजे से पहले 55 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर कतार लग गई। इस कारण देर शाम तक मतदान कराना पड़ा। मुरैना जिले में उपद्रवियों के हमले में तहसीलदार राजकुमार नागौरिया घायल हो गए तो घेरगांव में फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई। एक फर्जी मतदाता को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है।

भिंड में पथराव

भिंड जिले में तीन मतदान केंद्रों पर फायरिंग और पथराव हुआ, जिसमें एसआइ अमित सिकरवार घायल हुए हैं। वहीं, दतिया में मतपेटी लूटकर तोड़ दी गई और उसमें पानी डाल दिया गया, जबकि राजगढ़ की ग्राम पंचायत बावड़ीपुरा में लोगों ने मतदान केंद्र में घुसकर पुलिस और पीठासीन अधिकारी गणेश राज शर्मा की पिटाई कर दी। इससे पहले वर्ष 2014 में पंचायत चुनाव कराए गए थे। पंचायत के दूसरे चरण के लिए एक जुलाई और तीसरे चरण के लिए आठ जुलाई को मतदान कराया जाएगा। उधर, सतना में मझगवां जनपद के मतदान केंद्र किटहा में अचानक दीवार और उससे लगे वाश बेसिन के गिरने से उसके नीचे बैठे किटहा ग्राम निवासी मतदाता राजा कुशवाहा की मौत हो गई।

मुरैना में फर्जी मतदान करने आए युवकों को हिरासत में लिया

मुरैना के जालोनी गांव में राजस्थान से फर्जी मतदान करने आए युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। उधर, बित्त का पुरा पंचायत के जय सिंह के पुरा मतदान केंद्र पर फायरिंग में मेहराकी गांवी निवासी अमरीश उर्फ छोटू पुत्र महेश परिहार घायल हो गया है। अंबाह जनपद की बीलपुर ग्राम पंचायत के मल्हाओं का पुरा में पोलिंग बूथ पर फर्जी मतदान के शक में एक प्रत्याशी व उसके समर्थकों ने फाय¨रग कर दी। बताया गया है कि यहां कुलदीप तोमर व राजू तोमर में सरपंच के लिए टक्कर है। राजू तोमर व उनके पक्ष के लोगों ने फर्जी मतदान के संदेह में फायरिंग कर डाली, जिसमें कुलदीप सिंह तोमर के समर्थक विनोद पचौरी की गोली लगने से मौके पर ही मौत हो गई, जबकि मनोज तोमर व विजय तोमर से घायल हो गए।

मारपीट व हवाई फायर

भिंड के मिहोना की असनेहट पंचायत में प्रत्याशियों के समर्थकों के भिड़ने की खबर पर पहुंची पुलिस की मोबाइल टीम के सदस्यों पर पथराव किया गया, जिसमें एसआइ अमित सिकरवार घायल हो गए। लहार की लपवाह पंचायत में बूथ क्रमांक के बाहर दो पक्षों के बीच मारपीट हुई। हवाई फायर भी किया गया। रौन की कनई का पुरा मतदान केंद्र के बाहर असामाजिक तत्वों ने फायरिंग की। दतिया की ग्राम पंचायत राजपुर के ग्राम बरोदी में बने मतदान केंद्र पर दबंगों ने पहुंचकर उत्पात मचाया। मतदान के दौरान गोली चलने की आवाज सुनकर अफरा तफरी मच गई। दबंग मतदान केंद्र में घुस गए और मतपेटी में पानी तक भर दिया।

फर्जी मतदान को लेकर विवाद

बुंदेलखंड में फर्जी मतदान, बूथ कैप्चरिंग व पीठासीन अधिकारी से मारपीट बुंदेलखंड के टीकमगढ़ के खरगापुर के खरो गांव में फर्जी मतदान को लेकर विवाद की स्थति बन गई। निवाड़ी जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक पांच में विनवारा ग्राम के बूथ कैप्चरिंग के साथ पीठासीन अधिकारी से मारपीट की गई। दबंगों के दबाव में सरपंच पद के प्रत्याशी के पति ने की खुदकुशी मुरैना के अंबाह जनपद की रूपहटी ग्राम पंचायत में सरपंच प्रत्याशी गुड्डी माहौर के पति होतम माहौर ने कीटनाशक पीकर खुदकुशी कर ली। बताया जाता है कि अन्य दबंग प्रत्याशियों के पतियों ने चुनाव में नाम वापस लेने के लिए उस पर दबाव बनाया था। इससे वह दबाव में आ गया था।

सतना में मतदान केंद्र की दीवार गिरने से मतदाता की मौत

सतना जिले में मझगवां जनपद के मतदान केंद्र किटहा में अचानक दीवार और उससे लगे वाश बेसिन के गिरने से उसके नीचे बैठे किटहा ग्राम निवासी मतदाता राजा कुशवाहा की मौत हो गई। राजा को स्थानीय लोगों व प्रशासनिक कर्मचारियों ने इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा, लेकिन इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

Edited By: Sachin Kumar Mishra