Move to Jagran APP

नवरात्रि में वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेनें फुल, दीपावली पर भी पहले से बुकिंग

Navratri 2022 कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल से लोग वैष्‍णो देवी नहीं जा पा रहे थे लेकिन इस बार हालात सामान्‍य होने के कारण वैष्‍णो देवी जाने वाले लोगों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है। जिसे देखते हुए ट्रेनों में वेटिंग का टिकट भी नहीं मिल रहा है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 11:38 AM (IST)
नवरात्रि में वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेनें फुल, दीपावली पर भी पहले से बुकिंग
इस समय वैष्णो देवी और मेहर जाने वाली ट्रेनें फुल हैं।

ग्‍वालियर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Navratri 2022: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण बीते दो साल से ट्रेनों के यात्रा पर रोक थी, लेकिन इस साल ट्रेनों में यात्रा पर कोई रोक नहीं है। इस वजह से त्योहारी सीजन में वेटिंग ट्रेनों के टिकट भी नहीं मिल पाते हैं। नवरात्रि (Navratri 2022) 26 सितंबर से शुरू हो रहे हैं। इस समय वैष्णो देवी (Vaishno Devi) और मेहर (Mehar) जाने वाली ट्रेनें फुल हैं।

loksabha election banner

तत्काल और स्पेशल ट्रेनों का ही सहारा

स्लीपर क्लास में भी वेटिंग टिकट नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में तत्काल और स्पेशल ट्रेनों का ही सहारा बचा है। हालांकि रेलवे ने स्पेशल ट्रेन की घोषणा नहीं की है। न ही ट्रेनों में कोच बढ़ाए गए हैं, ताकि वेटिंग क्लियर हो सके।

इसके अलावा मेहर पहुंचने के लिए महाकौशल एक्सप्रेस (Mahakaushal Express) है, जिसमें वेटिंग 50 से ऊपर पहुंच गई है। हालांकि, टैक्सी और बस से मेहर जा सकते हैं। क्योंकि नवरात्र के दौरान इस दिशा में बसें चलती हैं।

नवरात्रि में वैष्णो देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग ग्वालियर (Gwalior) अंचल संभाग से जाते हैं, लेकिन दो वर्ष तक कोविड-19 की पाबंदियों के चलते नहीं जा सके। इसके अलावा ट्रेनों में प्रतिबंध भी काफी था। इस साल कोरोना महामारी के असर न होते हुए लोग वैष्णो देवी जाना चाहते हैं।

वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा

लोग स्लीपर में टिकट बुक करने पहुंच रहे हैं, लेकिन 25 से 30 सितंबर के बीच स्लीपर क्लास में बर्थ उपलब्ध नहीं हैं। ग्वालियर से वैष्णोदेवी के लिए तीन ट्रेनें गुजरती हैं। वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा है। हालांकि एसपी थ्री टियर में वेटिंग टिकट उपलब्ध है। लेकिन इसकी पुष्टि होने की संभावना नहीं है।

एसपी थ्री टियर में वेटिंग टिकट उपलब्‍ध है

नवरात्रि में वैष्णो देवी के दर्शन करने वालों में बड़ी संख्या में लोग ग्वालियर अंचल संभाग से होते हैं, लेकिन दो वर्ष तक कोविड-19 की पाबंदियों के चलते नहीं जा सके। इसके अलावा ट्रेनों में प्रतिबंध भी काफी था। लेकिन इस बार हालात सामान्‍य होने से लोग वैष्णो देवी जाना चाहते हैं।

स्लीपर में टिकट बुक करने पहुंच रहे हैं, लेकिन 25 से 30 सितंबर के बीच स्लीपर क्लास में बर्थ उपलब्ध नहीं हैं। ग्वालियर से वैष्णोदेवी तीन ट्रेनें जाती हैं लेकिन किसी में भी वेटिंग टिकट नहीं मिल रहा है। वेटिंग टिकट एसपी थ्री टियर में उपलब्ध है। हालांकि इसकी पुष्टि की संभावना नहीं है।

रद हो सकती है उड़ान 

ग्वालियर-जम्मू के बीच चल रही फ्लाइट पर लोगों को भरोसा नहीं हो रहा है। क्योंकि ज्यादातर समय यह रद ही हो जाती है। यात्रियों के नहीं आने के कारण इसे बंद कर दिया गया है। यह फ्लाइट नवरात्रि के दौरान चलेगी।

जम्मू का किराया 5,382 रुपये है। टिकट बुक होने के बाद अगर फ्लाइट कैंसिल होती है तो इसका नुकसान यात्री को उठाना पड़ता है। यात्रा भी रद हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

गुजरात में भाजपा अध्‍यक्ष नड्डा ने की नमो पंचायत की शुरुआत, सीआर पाटिल बोले- जनता मुफ्त की रेवड़ी की आदी नहीं

Cheetahs in MP:अफ्रीका से तीन चरणों में भारत लाएं जाएंगे 80 चीते, कूनो में चार और छोड़े जाएंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.