Move to Jagran APP

Nigerians Arrested: यूके में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 61 लाख की ठगी में दिल्ली से दो नाइजीरियन गिरफ्तार

Nigerians Arrested यूके में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 60 लाख 90 हजार रुपये की ठगी करने वाले दो नाइजीरियन जुवेकी प्रोमिस व गोडविन फेवर को 17 मार्च को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। जुवेकी को द्वारका व गोडविन को महरौली से गिरफ्तार किया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 19 Mar 2022 09:01 PM (IST)Updated: Sun, 20 Mar 2022 07:16 AM (IST)
यूके में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 61 लाख की ठगी में दिल्ली से दो नाइजीरियन गिरफ्तार। फाइल फोटो

भोपाल, जेएनएन। मध्य प्रदेश साइबर सेल ने चिकित्सा संबंधी उपकरण बनाने का काम करने वाले मंडीदीप के व्यापारी युवक मनीष पटेल से यूनाइटेड किंगडम (यूके) में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 60 लाख 90 हजार रुपये की ठगी करने वाले दो नाइजीरियन जुवेकी प्रोमिस व गोडविन फेवर को 17 मार्च को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। जुवेकी को द्वारका व गोडविन को महरौली से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कई और से लोगों से महंगा उपहार भेजने का झांसा देकर कस्टम ड्यूटी के नाम पर ठगी की है। पुलिस ने आरोपितों के पास से 19 मोबाइल, 21 सिम कार्ड, एक इंटरनेशनल एटीएम कार्ड सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण भी बरामद किए हैं। एडीजी योगेश देशमुख ने बताया कि आरोपितों को चार दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है और पूछताछ चल रही है।

loksabha election banner

फोन कर लड़की ने दिया नौकरी लगवाने का झांसा

मनीष पटेल का कारोबार लाकडाउन के दौरान बंद हो गया था। बेरोजगार होने की वजह से उन्होंने विदेशी कंपनियों में नौकरी के लिए संपर्क किया। इसी दौरान उनके वाट्सएप पर यूके से फोन आया। फोन करने वाली लड़की ने मनीष को यूके में नौकरी लगवाने का झांसा दिया। चार-पांच बार मनीष का आनलाइन इंटरव्यू भी लिया गया। इसी बीच, आरोपितों ने मनीष को 65000 पाउंड कैश, एक आइफोन, एक लैपटाप, एक घड़ी, एक ज्वेलरी, एक जोड़ी जूते और टी शर्ट भेजने का लालच भी दिया। बाद में कोरियर चार्ज, कैश चार्ज, रजिस्ट्री चार्ज, विदेश मुद्रा चार्ज के नाम पर 60 लाख 90 हजार रुपये अपने अकाउंट में जमा करवा लिए। मनीष को उपहार नहीं मिले, तब उसे ठगी का अहसास हुआ। मनीष ने पिछले वर्ष नवंबर में साइबर सेल में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी। जांच में सामने आया है कि ठगी की राशि अलग-अलग 18 बैंक खातों में गई है। सभी खाते दिल्ली में खुलवाए गए हैं। इस मामले के हर पहलू की जांच हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.