Move to Jagran APP

Bhopal News: पर्व त्योहारी सीजन में ट्रेन-बस की यात्रा आसान नहीं, बढ़ा किराया, सीट मिलना भी हुआ मुश्किल

लवे ने छठ व दीपावली के मद्देनजर पैसेंजर की बढ़ी संख्या के आधार पर स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं लेकिन पैैसेंजर की परेशानी यथावत है। मुंबई पटना यूपी की ओर जाने वाले ट्रेनों में सर्वाधिक भीड़ उमड़ रही है। जिसे देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था दी गई थी।

By Priti JhaEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 11:42 AM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 11:42 AM (IST)
Bhopal News: पर्व त्योहारी सीजन में ट्रेन-बस की यात्रा आसान नहीं, बढ़ा किराया,  सीट मिलना भी हुआ मुश्किल
पर्व त्योहारी सीजन में ट्रेन-बस की यात्रा आसान नहीं, बढ़ा किराया

जबलपुर, जेएनएन । ट्रेन में आरक्षण नहीं हो पा रहा, वहीं किराया इस कदर बढ़ा हुआ है कि सफर करना संभव नहीं हो पा रहा है । बसों का किराया पहले तो इतना अधिक नहीं था, अब तो बहुत अधिक हो गया है । यह कहना है उन यात्रियों का जो दिवाली में अपने घर या स्वजन से मिलने जाना चाहते हैं । ट्रेनों के अलावा बसों की भी यही स्थिति है ।

loksabha election banner

कोविड काल में लगे लाक डाउन का काला साया बसों के व्यापार पर अब तक छाया हुआ है। यही वजह है कि बस से यात्रा करने के इच्छुकों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बसों की उपलब्धता सामान्य अवस्था के मुकाबले आधी रह गई है। वहीं डीजल-पेट्रोल की बढ़ी कीमत की वजह से उपलब्ध बसों का किराया बढ़ा दिया गया है। ऐसे में बस यात्रा के इच्छुकों को दो तरह की दिक्कत हो रही है-पहली सीट न मिलना और दूसरी सीट मिल भी रही है, तो पहले के मुकाबले दो से तीन गुना किराया चुकाने की बाध्यता।

जबलपुर से नागपुर के लिए बस की जो टिकट कोविड काल से पहले 450 रुपये की मिलती थी, वह अब 700 या उससे अधिक की मिल रही है। इसी तरह इंदौर की टिकट 800 की जगह पर 1200 या उससे अधिक की मिल रही है।

रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाईं पर कम नहीं हुई पैसेंजर की परेशानी :

इधर दूसरी ओर रेलवे ने छठ व दीपावली के मद्देनजर पैसेंजर की बढ़ी संख्या के आधार पर स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, लेकिन पैैसेंजर की परेशानी यथावत है। त्योहारी सीजन में यह परेशानी चिंताजनक बन गई है। मुंबई, पटना, यूपी की ओर जाने वाले ट्रेनों में सर्वाधिक भीड़ उमड़ रही है। जिसे देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था दी गई थी। चूंकि स्पेशल ट्रेनें हैं, अत: किराया भी बढ़ाया गया।

यही वजह है कि कमजोर आर्थिक हालत वाले यात्री स्पेशल ट्रेनों के बदले साधारण ट्रेनों की तरफ ध्यान दे रहे हैं। इस वजह से स्लीपर, जनरल व एसी सभी कोचों में भीड़ बढ़ गई है। पहले रेलवे का वेटिंग का नियम अलग था। इसके तहत वेटिंग वाले यात्री स्लीपर में सफर कर सकते थे। लेकिन अब यह नियम कड़ा करते हुए सिर्फ कंफर्म वालों को ही स्लीपर में प्रवेश दिया जा रहा है। इस वजह से ट्रेन यात्री परेशानी महसूस कर रहे हैं।

इस तरह है किराया

510 रुपये से लेकर 650 रुपये तक है। वहीं तृतीय श्रेणी शयनयान का किराया 1295 रुपये से लेकर 1710 रुपये तक है। वहीं सामान्य श्रेणी का किराया 280 रुपये से लेकर 305 रुपये तक है।

मुंबई से जबलपुर आने वाले ट्रेनों की स्थिति:-

ट्रेन नंबर - ट्रेन प्रतीक्षा - स्लीपर - तृतीय श्रेणी शयनयान - सामान्य श्रेणी-

02322 - हावड़ा फेस्टिवल स्पेशल - 150 - 49 - 100

01067 - एलटीटी फैजाबाद स्पेशल - 97 - 21 - 49

02362 - सीएसएमटी आसनसोल स्पेशल - 99 - 42 - 60

05017 - जीकेपी फेस्टिवल स्पेशल - 98 - 21 - उपलब्ध नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.