Move to Jagran APP

Shivpuri News: मादा चीता की तलाश कर रही थी वन विभाग की टीम, ग्रामीणों ने मवेशी चोर समझकर किया हमला; चार घायल

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में कूनो नेशनल पार्क से गायब हुई मादा चीता की तलाश में निकली टीम पर फायरिंग और पथराव करने का मामला सामने आया है जिससे चार कर्मचारी घायल हो गए हैं। टीम से मारपीट करने की भी सूचना मिल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 26 May 2023 12:32 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 12:32 PM (IST)
Shivpuri News: मादा चीता की तलाश कर रही थी वन विभाग की टीम, ग्रामीणों ने मवेशी चोर समझकर किया हमला; चार घायल
शिवपुरी में कूनी की तलाश कर रही वन विभाग की टीम पर हमला

भोपाल, जागरण संवाददाता। Firing on Cheetah Team in Shivpuri: कूनो नेशनल पार्क के बाड़े से बाहर निकली मादा चीता को तलाश रही टीम पर हमला होने का का मामला सामना आया है। इस हमले में टीम के चार सदस्यों के घायल होने की सूचना है। चारों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने टीम के साथ की मारपीट

  • मिली जानकारी के मुताबिक, रात 12.30 बजे बूराखेड़ा गांव में चीता की तलाश में निकली ट्रेकिंग टीम पर लोगों ने फायरिंग की और उनके साथ मारपीट भी की।
  • बताया जाता है कि ग्रामीणों ने टीम को डकैत समझकर उन्हें भगाने के लिए हवाई फायरिंग की।
  • जानकारी के मुताबिक, कूनो नेशनल पार्क से एक मादा चीता बाहर निकली हुई है, जिसे वन विभाग की टीम उसके गले में लगे जीपीएस के आधार पर ट्रेक कर रही थी।
  • रात में टीम शिवपुरी जिले के बूराखेड़ा गांव के पास से गुजरी तो ग्रामीणों ने मवेशी चोर समझ कर उन पर फायरिंग कर दी, ताकि मवेशी चोर भाग जाएं, लेकिन जब टीम वापस नहीं लौटी तो उन्होंने उन पर हमला कर दिया।
  • बताया जाता है कि इस दौरान ग्रामीणों ने ट्रेकिंग टीम के साथ मारपीट की और पथराव भी किया, जिससे वन विभाग का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया है।
  • ग्रामीणों के हमले में चार वन विभाग के चार कर्मचारी घायल हो गए।

ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम पर क्यों हमला किया?

मिली जानकारी के मुताबिक, बूराखेड़ा गांव में पहले भी दो-तीन चोरी की घटनाएं हो चुकी है। डकैतों का आना-जाना भी लगा रहता है। बताया जाता है कि वन विभाग की टीम ने रात में वाहन से गांव के दो तीन चक्कर लगाए, जिससे ग्रामीणों ने समझा कि डकैत आ गए हैं। इसलिए किसी ग्रामीण ने हवाई फायर भी किया, लेकिन टीम जब वापस नहीं लौटी तो ग्रामीणों ने उन पर पथराव कर दिया। 

डांगरी पहनने की वजह से हुआ हमला

एक कारण यह भी बताया जाता है कि वन विभाग की टीम के सदस्य डांगरी पहने हुए थे। डकैत भी डांगरी पहनते है। इस वजह से भी ग्रामीणों को गलत फहमी हुई थी।

आशा चीता की मॉनिटरिंग कर रही टीम पर शिवपुरी क्षेत्र में ग्रामीणों ने हमला कर दिया। इस हमले में टीम का एक वनरक्षक घायल हो गया है। थाने में मामला दर्ज करा दिया गया है।

-पीके वर्मा, डीएफओ, कूनो वन मंडल श्योपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.