पन्ना, जेएनएन। मध्य प्रदेश के पन्ना में शुक्रवार को एक गरीब मजदूर को 3.15 कैरेट का हीरा मिला है। उथली खदान क्षेत्र पटी में मिले हीरे की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये आंकी गई है। खदान में हीरा मिलने से मजदूर के घर में खुशी का माहौल है। जिले के धर्मपुर थानांतर्गत ग्राम अमलिया निवासी सुरेंद्र पाल ने कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर हीरा जमा कर दिया है।

हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि 3.15 कैरेट वजन का यह हीरा उज्जवल किस्म का है, जो गुणवत्ता और कीमत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि पन्ना में उथली खदान से प्राप्त इस हीरे को आगामी नीलामी में रखा जाएगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की 11.5 प्रतिशत रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को दी जाएगी।

बच्चों की परवरिश अच्छे से हो सकेगी

हीरा धारक सुरेंद्र पाल ने बताया कि वह मजदूरी करके बड़ी मुश्किल से अपना परिवार चला रहे थे। छह माह पूर्व उथली खदान क्षेत्र पटी में एक खदान पट्टे पर ली थी। छह माह की मेहनत के बाद भगवान ने हमारी फरियाद सुन ली और हीरा मिल गया। उन्होंने कहा कि अब वह बच्चों की अच्छी परवरिश और पढ़ाई करा सकेंगे।

गत दिनों पन्ना में जरआपुर की उथली खदान से किसान को जेम क्वालिटी  का 6.29 कैरेट वजन का हीरा मिला था। इस हीरे की अनुमानित कीमत 30 लाख रुपये है।  ग्राम जरआपुर निवासी सुनील कुमार (40) ने बताया कि घर में ढाई एकड़ खेती है, जिससे गुजर-बसर नहीं चल पाता था। आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए करीब दो वर्ष पूर्व पांच साथियों के साथ मिलकर हीरा कार्यालय से 10 गुणे 10 की निजी भूमि का पट्टा लिया था। सुनील ने बताया कि भगवान ने उसकी फरियाद सुन ली। खोदाई के दौरान उज्जवल किस्म का हीरा प्राप्त हुआ, जिसे पन्ना के हीरा कार्यालय में जमा करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि बच्चों की परवरिश और पढ़ाई भी अब अच्छे से हो सकेगी।

Edited By: Sachin Kumar Mishra