Move to Jagran APP

Nepal PM Ujjain Visit: उज्जैन नेपाल के प्रधानमंत्री ने किए बाबा महाकाल के दर्शन,

Nepal PM Ujjain Visit नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड आज बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचे। वे इंदौर से उज्जैन के लिए पहुंचे हैं। कुछ ही देर में वे महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेंगे और महाकाल लोक का भ्रमण करेंगे।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 02 Jun 2023 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 02:13 PM (IST)
Nepal PM Ujjain Visit: उज्जैन नेपाल के प्रधानमंत्री ने किए बाबा महाकाल के दर्शन,
नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड पहुंचे उज्जैन, करेंगे बाबा महाकाल के दर्शन

भोपाल (मध्य प्रदेश), एजेंसी। Nepal PM Ujjain Visit: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' आज बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचे हैं। उन्होंने उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन किए। वे इंदौर से उज्जैन पहुंचे हैं। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने भगवान महाकालेश्वर के दर्शन कर नेपाल से लाए 100 रुद्राक्ष और 51 हजार रुपये नकद भेंट स्वरूप चढ़ाए।

loksabha election banner

इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करेंगे। दर्शन के बाद उज्जैन से पुन: इंदौर आएंगे और राज्यपाल मंगुभाई पटेल के साथ बैठक करेंगे। इसके साथ ही वह देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर का कचरा प्रबंधन भी देखेंगे।

मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि नेपाल और भारत दोनों ही प्राचीन और महान राष्ट्र है। ऐसा लगता है कि शरीर दो हैं लेकिन संस्कृति, सभ्यता और संस्कार एक है। उसी भाव से हमने मध्य प्रदेश की परंपरा के अनुरूप नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया है। मुझे उम्मीद है कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ होंगे। 

बाबा महाकाल के करेंगे दर्शन

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड इंदौर में कुछ वक्त रुकने के बाद उज्जैन के लिए रवाना हो गए हैं। कुछ ही देर में वह बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचेंगे, जहां राज्यपाल मंगूभाई पटेल उनका स्वागत करेंगे। वे यहां पहुंचकर महाकाल महालोक का दीदार करेंगे और फिर महाकाल मंदिर पहुंचकर बाबा महाकाल की पूजा अर्चना करेंगे।

बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के साथ गंगा दहल, नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सोद, वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरन महत, ऊर्जा जल संसाधन मंत्री शक्ति बहादुर बासनेत, भौतिक व परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला, वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्री रमेश रिजल, प्रधानमंत्री के सलाहकार हरिबोल प्रसाद, मुख्य सचिव शंकरदास बैरागी और नेपाल के विदेश सचिव भरतराज पौड्याल भी इंदौर पहुंचे हैं।

तैनात रहेगी 40 से अधिक डाक्टरों की टीम

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड आज इंदौर पहुंच रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी प्रोटोकाल के अनुसार डाक्टरों की टीम तैयार कर ली है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए 40 से अधिक डाक्टरों की टीम तैनात रहेगी।यह टीम एयरपोर्ट, सांवेर, उज्जैन, होटल मैरियट में शामिल होगी।

वहीं प्रधानमंत्री के साथ भी डाक्टर सहित अन्य कर्मी वाहन के काफिले में मौजूद रहेंगे। CMHO बीएस सैत्या ने बताया कि डाक्टरों की विशेष टीम तैनात रहेगी। हमने इसके लिए वीआइपी वार्ड भी तैयार किया है।

निमाड़ का गणगौर और भगोरिया 

प्रचंड के आगमन पर मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रदर्शन किया गया। निमाड़ का गणगौर और साथ में भगोरिया के उल्लासपूर्ण नृत्य के साथ अतिथियों का स्वागत किया। इंदौर के युवाओं का श्री स्वर ध्वज पथक का 50 सदस्यीय दल ढोल-ताशों और केसरिया ध्वज के साथ उद्घोष करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.