Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश में कांग्रेस कब करेगी उम्मीदवारों का एलान? प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने दिया ये जवाब

बीजेपी ने शनिवार को मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 24 पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। नई दिल्ली से जारी सूची में बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर फिर भरोसा जताते हुए लोकसभा चुनाव के लिए 20 वर्ष बाद पुन विदिशा से टिकट दिया है। राज्यसभा सदस्य और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनकी परंपरागत सीट गुना-शिवपुरी से प्रत्याशी बनाया गया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaSun, 03 Mar 2024 03:31 PM (IST)
Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश में कांग्रेस कब करेगी उम्मीदवारों का एलान? प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने दिया ये जवाब
बीजेपी ने देशभर की 195 संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, भोपाल। बीजेपी ने मध्य प्रदेश की 24 सीटों सहित देशभर की 195 संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया है। इधर, कांग्रेस राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में व्‍यस्‍त है, ऐसे में प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस में कोई सुगबुगाहट भी नहीं दिख रही है।

वहीं, बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवारों की सूची पर मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतेंद्र (जीतू) पटवारी ने कहा, "बीजेपी ने किसे टिकट दिया किसे नहीं, यह उनका फैसला और पसंद है। कांग्रेस जल्द ही आगामी चुनावों के लिए राष्ट्रीय समिति की बैठक में उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करेगी।"

यह भी पढ़ें: 'यादव चला मोहन के साथ', मप्र के सीएम के यूपी दौरे से पहले पोस्टर बैनर से पटा पूरा राज्य

उन्होंने कहा, "अगले सप्ताह कांग्रेस की राष्ट्रीय समिति की बैठक होना है, जिसमें मध्‍य प्रदेश की सभी सीटों पर स्थिति स्पष्ट हो जाएगा। हालांकि पार्टी कब तक इन नामों पर अंतिम मुहर लगाएगी इसको लेकर पटवारी ने कोई स्पष्ट बात नहीं कही है।"

24 सीटों पर बीजेपी ने घोषित किये उम्मीदवार

बीजेपी ने शनिवार को मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 24 पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। नई दिल्ली से जारी सूची में बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर फिर भरोसा जताते हुए लोकसभा चुनाव के लिए 20 वर्ष बाद पुन: विदिशा से टिकट दिया है। राज्यसभा सदस्य और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनकी परंपरागत सीट गुना-शिवपुरी से प्रत्याशी बनाया गया है।

11 सीटों पर बीजेपी ने नए चेहरे उतारे

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा को फिर खजुराहो सीट से ही चुनाव लड़ाया जा रहा है। कमल नाथ के गढ़ छिंदवाड़ा के अलावा बालाघाट, धार, इंदौर और उज्जैन लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। पार्टी की पहली सूची में चार महिलाओं को मौका दिया गया है। 24 में 11 सीटों पर पार्टी ने नए चेहरे उतारे हैं। सामान्य वर्ग के सात, ओबीसी वर्ग के नौ प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। एसटी के लिए सुरक्षित पांच और एससी की तीन सीटों पर भी प्रत्याशी घोषित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: विदिशा से शिवराज, तो गुना से सिंधिया लड़ेंगे चुनाव; BJP की पहली सूची में MP से 24 उम्मीदवार