Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price: ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने से राज्यों की आय कम नहीं होगी

Petrol Diesel Price ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को मध्य प्रदेश के भोपाल में कहा कि सरकार ने पेट्रोल डीजल पर सेस में कटौती की है यानी कि पेट्रोल और डीजल से मिलने वाली राशि केवल केंद्र सरकार की कम होगी राज्यों को उनके हिस्से की राशि मिलती रहेगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 09:27 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 09:27 PM (IST)
Petrol Diesel Price: ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने से राज्यों की आय कम नहीं होगी
ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने से राज्यों की आय कम नहीं होगी। फाइल फोटो

भोपाल, जेएनएन। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को मध्य प्रदेश के भोपाल में कहा कि सरकार ने पेट्रोल डीजल पर सेस में कटौती की है, यानी कि पेट्रोल और डीजल से मिलने वाली राशि केवल केंद्र सरकार की कम होगी, राज्यों को उनके हिस्से की राशि मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि अब सवाल यह उठता है कि कांग्रेस शासित राज्य क्या अपने यहां टैक्स कम कर जनता को राहत देंगे। विपक्षी दलों की जहां सरकार है उन्हें इस बात का जवाब देना होगा। सिंधिया ने कहा कि यह केवल केंद्र सरकार का काम नहीं है कि वह जनता को राहत दे, राज्य सरकारों को भी जनता को राहत देनी होगी। अब जहां बीजेपी की सरकार नहीं है, वहां की सरकारें बताएं कि वह जनता को क्या राहत देंगी। यह पहली बार नहीं हुआ है, जब केंद्र सरकार ने जनता को राहत दी हो। अकेले पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम नहीं किया। रसोई गैस पर भी 200 रुपये कम किए हैं। वहीं, प्रदेश सरकार के ही प्रयास से ओबीसी वर्ग को न्याय मिल सका। सिंधिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा को ओबीसी आरक्षण के लिए धन्यवाद दिया।

loksabha election banner

जानें, किसने-क्या कहा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पेट्रोल पर आठ और डीजल पर छह रुपये उत्पाद शुल्क कम करने का निर्णय जनहितकारी है। इससे पेट्रोल साढ़े नौ और डीजल की कीमत सात रपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। इसी तरह उज्जवला योजना में 12 सिलेंडर तक दो सौ रुपये की सब्सिडी का देना और उर्वरकों की बढ़ती कीमत से किसानों को प्रभावित न होने देने के निर्णय से महिलाओं और किसानों को बड़ी सहायता मिलेगी। इन निर्णयों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति आभार जताया है। मिश्रा ने इसे मोदी सरकार का जनहितैषी फैसला बताया। नगरीय विकास व आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस की कीमतों में कमी से महंगाई पर नियंत्रण पाने में सहायता मिलेगी। किसानों के साथ परिवहन से जुड़े तबके को भी राहत मिलेगी। इस बीच, कांग्रेस नेता व प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने को लेकर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार झूठी वाहवाही लूट रही है, पहले पेट्रोल के दाम 50 रुपये तक बढ़ा दिए, अब सात रुपये कम कर खुद की पीठ थपथपा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.