Move to Jagran APP

MP Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! छठ व दीपावली पर मिलेगी कंफर्म टिकट, बढ़ेगी विशेष ट्रेनों की संख्या

दीपावली पर घर जाने का प्‍लान है तो...इन हालात में यात्री वेटिंग टिकट पर कर सकेंगे यात्रा। कंफर्म रेल टिकट को लेकर इन दिनों ट्रेनों में मारामारी चल रही है। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने विशेष ट्रेनों को चलाने की घोषणा शुरू कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: PRITI JHAPublished: Thu, 06 Oct 2022 10:58 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 11:21 AM (IST)
MP Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! छठ व दीपावली पर मिलेगी कंफर्म टिकट, बढ़ेगी विशेष ट्रेनों की संख्या
दीपावली से पहले मिलेगी कंफर्म टिकट, बढ़ेगी विशेष ट्रेनों की संख्या

भोपाल, जागरणऑनलाइन Bhopal Railway News। दीपावली पर घर जाने का प्‍लान है तो, पहले से टिकट कंफर्म करवा लो, वर्ना परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कंफर्म रेल टिकट को लेकर इन दिनों ट्रेनों में मारामारी चल रही है। रेलवे ने त्योहार को लेकर यात्रियों की परेशानी को देखते हुए विशेष ट्रेनों को चलाने की घोषणा शुरू कर दी है। बीते 15 दिन में भोपाल से होकर अप-डाउन में 15 ट्रेनों को चलाने की घोषणा हो चुकी है। दीपावली के पहले तक इतनी ही और ट्रेनों की घोषणा की जानी है।

loksabha election banner

कंफर्म रेल टिकट को लेकर ट्रेनों में मारामारी

रेलवे जनंसपर्क अधिकारी के अनुसार यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे हरसंभव प्रयास कर रहा है कि यात्रियों को परेशानी से बचाया जाए। वैसे भी लोगों का मानना होता है कि दीपावली पर घर जाने का प्‍लान है तो, पहले से टिकट कंफर्म करवा लो नहीं तो परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मालूम हो कि कंफर्म रेल टिकट को लेकर इन दिनों ट्रेनों में काफी मारामारी चल रही है।

ट्रैक सुधार कार्यों के चलते निरस्त की जा रही ट्रेनें

जानकारी हो कि दीपावली पर यात्रा के लिए कंफर्म टिकट मिल जाए, यह संभव नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे एक के बाद एक ट्रेनों को निरस्त भी कर रहा है। ये ट्रेनें ट्रैक सुधार कार्यों के चलते निरस्त की जा रही हैं ।

रेलवे चलाएगी विशेष ट्रेनें

मालूम हो कि यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने विशेष ट्रेनों को चलाने की घोषणा शुरू कर दी है। ये सभी अलग-अलग रेल मंडलों से होकर शुरू होंगी, जो भोपाल से होकर गुजरेंगी। यात्रियों को इससे सहूलियत मिलेगी।

यात्री वेटिंग टिकट पर कर सकेंगे यात्रा

मालूम हो कि यात्री वेटिंग के टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। और यह तभी संभव होगा, जब वेटिंग के टिकट रेल काउंटरों से खरीदे होंगे। आनलाइन खरीदे जाने वाले वेटिंग टिकट, ट्रेन का चार्ट बनने के तुरंत बाद स्वत: निरस्त हो जाते हैं।

विशेष ट्रेन पांच ट्रिप चलेगी

भोपाल के रास्ते गोरखपुर से कोयंबटूर के बीच दोनों दिशाओं में पांच-पांच ट्रिप विशेष ट्रेन चलेंगी। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन 05303 गोरखपुर-कोयंबटूर एक्सप्रेस आठ अक्टूबर से पांच नवंबर तक प्रत्येक शनिवार को गोरखपुर स्टेशन से सुबह 8.30 बजे चलकर, रात 11.10 बजे भोपाल और तीसरे दिन शाम 5.25 बजे कोयंबटूर पहुंचेगी। ट्रेन 05304 कोयंबटूर-गोरखपुर एक्सप्रेस 11 अक्टूबर से आठ नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार को कोयंबटूर स्टेशन से तड़के 4.40 बजे चलकर, अगले दिन सुबह 6.30 बजे नागपुर, सुबह 11.50 बजे इटारसी, दोपहर 1.45 बजे भोपाल और तीसरे दिन तड़के 8.35 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन दोनों दिशा में खलीलाबाद, बस्ती, गोंडा, ऐशबाग, कानपुर सेंट्रल, उरई, विरांगना लक्ष्मीबाई, नागपुर, बल्लारशाह, वारंगल, खम्मम, विजयवाड़ा, तेनाली जंक्शन, ओंगल, नेल्लोर, गुडूर, पेराम्बूर, काटपाडी, जोलारपेट्टई, सलेम, इरोड एवं तिरुपुर स्टेशनों पर ठहराव लेकर चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.