Move to Jagran APP

Gwalior: परीक्षा से 37 मिनट पहले पेपर हुआ लीक, केन्द्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष पर एफआईआर दर्ज

Gwalior ग्वालियर में 14 मार्च को संस्कृत की परीक्षा के पहले पेपर लीक हो गया था। सोशल मीडिया के जरिए यह पेपर भोपाल के शिक्षा विभाग के पास पहुंच गया था। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए हजीरा परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariSun, 19 Mar 2023 10:45 AM (IST)
Gwalior: परीक्षा से 37 मिनट पहले पेपर हुआ लीक, केन्द्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष पर एफआईआर दर्ज
पेपर लीक मामले में केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्ष को किया गया निलंबित

ग्वालियर, ऑनलाइन डेस्क। ग्वालियर में लीक हुए संस्कृत के पेपर को लेकर कार्रवाई की गई है। दरअसल, छानबीन के बाद पता लगा है कि हाईस्कूल परीक्षा में संस्कृत विषय का पर्चा ग्वालियर के हजीरा स्थित परीक्षा केंद्र से लीक हुआ था। इस बात का पता प्रश्न पत्र के सीरियल नंबर से चला है। इसके कारण हजीरा परीक्षा केंद्र के केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष पर जिला शिक्षा अधिकारी ने एफआईआर दर्ज करवाई है।

परीक्षा से 37 मिनट पहले लीक हुआ था पेपर

14 मार्च को हाईस्कूल के संस्कृत विषय की परीक्षा थी, जिसका पेपर परीक्षा से 37 मिनट पहले लीक हो गया था। दरअसल, जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने बताया कि यह पर्चा उसी दिन सुबह करीब 9.30 बजे उन्हें भोपाल के वरिष्ठ अधिकारियों ने इंटरनेट मीडिया पर भेजा।

उन्हें यह पर्चा परीक्षा शुरू होने से 37 मिनट पहले ही इंटरनेट मीडिया पर मिल गया था। जब इसकी जांच कराई गई तब पता लगा कि प्रश्न पत्र पर जो सीरियल नंबर लिखा था, वह हजीरा के न्यू आदर्श हायर सेकंडरी, नर्सिंग नगर के लिए दिया गया था और यह प्रश्न पत्र सी सेट का था।

केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष को किया निलंबित

इसके बाद इस बात की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। इस संबंध में केंद्राध्यक्ष हुकुम चंद लचौरिया और सहायक केंद्राध्यक्ष विवेक कुमार लिटोरिया से पूछताछ की गई। हालांकि, उनकी तरफ से कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया था। पूछताछ के बाद फिलहाल, इस अपराध में संलिप्त दोनों अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध होने पर उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष पर एफआईआर दर्ज

भोपाल के अधिकारियों ने इस संबंध में एफआईआर के निर्देश दिए और हजीरा थाने में एफआईआर दर्ज करने के लिए पत्र भेजा। शाम को हजीरा थाना पुलिस ने केंद्राध्यक्ष हुकुम चंद लचौरिया और सहायक केंद्राध्यक्ष विवेक कुमार लिटोरिया पर एफआईआर दर्ज कर ली है।