भोपाल, जेएनएन । MP Coronavirus Vaccine Updates: प्रदेश भर के लिए टीकाकरण अभियान के लिहाज से अच्छी खबर है। राज्य टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 5 करोड़ 49 लाख लोगों टीका लगाया जाना है। अभी तक लक्ष्य के मुकाबले 32 फीसद लोगों को ही दूसरी डोज लगी है। करीब 85 लाख लोगों की दूसरी डोज लंबित है, लिहाजा सोमवार से इन्हें खोजकर टीका लगाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। आइएमआइ यानी यानी आइडेंटिफाई, मोबलाइज एवं इम्युनाइज की रणनीति बनाई गई है।

मालूम हो कि टीकाकरण महाअभियान में 27 सितंबर को छह लाख 32 हजार लोगों को दूसरी डोज लगी थी। इसके बाद सोमवार का दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है। 17 दिन बाद प्रदेश में एक दिन में कोरोना से बचाव के टीकाकरण का आंकड़ा पांच लाख से ऊपर गया है। सोमवार शाम पांच बजे तक प्रदेश भर में पांच लाख 10 हजार लोगों ने टीका लगवाया। इसमें चार लाख 66 हजार लोगों ने कोरोना से बचाव के टीके की दूसरी डोज और बाकी ने पहली डोज लगवाई।

इसके पहले 30 सितंबर को छह लाख 15 हजार लोगों को टीका लगाया गया था, इसमें दो लाख 65 हजार को दूसरी डोज लगी थी। इसका मतलब यह है कि प्रदेश में अब दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या बढ़ी है।

प्रदेश में टीका लगाने का लक्ष्य- 5 करोड़ 49 लाख

अब तक लगी पहली डोज- 4 करोड़ 91 लाख

लक्ष्य के मुकाबले पहली डोज का प्रतिशत- 90 फीसद

अब तक लगी दूसरी डोज- 1 करोड़ 74 लाख

लक्ष्य के मुकाबले दूसरी डोज का प्रतिशत-32 फीसद 

Edited By: Priti Jha