कोरोना वायरस महामारी के चरम से गुजर चुका है यूके : बोरिस जॉनसन

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि वह अगले सप्ताह एक व्यापक योजना स्थापित करेंगे कि कैसे अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू किया जाए।

By Tilak RajEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 08:28 AM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 08:28 AM (IST)
कोरोना वायरस महामारी के चरम से गुजर चुका है यूके : बोरिस जॉनसन
कोरोना वायरस महामारी के चरम से गुजर चुका है यूके : बोरिस जॉनसन

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि वह अगले सप्ताह एक 'व्यापक योजना' स्थापित करेंगे कि कैसे अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू किया जाए। स्कूलों को फिर से खोला जाए और लोगों को कोरोनो वायरस लॉकडाउन के बाद काम करने में मदद की जाए। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन कोरोना वायरस महामारी के चरम से गुजर चुका है। हालांकि, उन्‍होंने जोर देकर कहा कि देश 'एक दूसरे स्पाइक'(कोरोना वायरस संक्रमितों के मामले में एकदम से तेजी आना) का जोखिम नहीं उठा सकता है।

बोरिस जॉनसन ने कहा कि लॉकडाउन से बाहर आने की रणनीति के हिस्से के रूप में फेस मास्क 'बेहद उपयोगी' होगा। ब्रिटेन में अब वायरस से 26,771 लोग मारे गए हैं। उन्‍होंने कहा, 'हम अब उम्‍मीद की किरण देख रहे हैं।' हालांकि, अब हमें यह ध्‍यान देना है कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी सूनामी न आए। इसके लिए हमें सुनिश्चित करना होगा कि संक्रमित व्‍यक्ति किसी एक को भी पॉजिटिव न कर पाए। बता दें कि बोरिस जॉनसन खुद कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। पिछले दिनों ही उन्‍होंने ठीक होकर काम संभाला है।

दरअसल, कोरोना वायरस की चपेट में आने से पूरा विश्‍व थम-सा गया है। स्‍कूल, बस, ट्रेन, उद्योग-धंधे सब बंद पड़े हैं। भारत समेत कई देशों में पिछले काफी समय से लॉकडाउन चल रहा है। हालांकि, कुछ देशों में अब हालात धीरे-धीरे सामान्‍य हो रहे हैं। यहां कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर पहुंचकर अब ढलान की ओर है। ऐसे देश अब अपनी अर्थव्‍यवस्‍था के पहियों को चालू करने की योजना बना रहे हैं। इन्‍हीं में से एक यूके है। उधर, अमेरिका ने भी जल्‍द उद्योग-धंधों का खोलने की घोषणा की है। वहीं, चीन में हालात सामान्‍य होने के बाद जीवन सामान्‍य हो रहा है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण अब तक दुनियाभर में 2 लाख 34 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 3,308,874 लोग अब तक इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि, अच्‍छी बात यह है कि अब तक 1,042,993 के लगभग लोग इस वायरस का मात देकर ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्‍यादा मौत अमेरिका में हुई हैं। वहां, अब तक 63,871लोगों की मौत हो चुकी है और 1,095,304 संक्रमित हो चुके हैं। वहीं यूके में 26,771 की मौत हो चुकी है और 171,253 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी