कोविड-19 वैक्‍सीन की देखरेख के लिए ब्रिटेन की क्‍वीन का बड़ा ऐलान, जानें क्‍या है मामला

इसके बाद नादिम जहावी ने अपने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस निर्णय पर प्रशन्‍नता जाहिर की है। उन्‍होंने कहा कि देश में आई नई चुनौतियों से निपटने के लिए वह संकल्‍प‍ित हैं। उन पर एक नई जिम्‍मेदारी है। इसके लिए वह प्रतिबद्ध हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 01:19 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 01:19 PM (IST)
कोविड-19 वैक्‍सीन की देखरेख के लिए ब्रिटेन की क्‍वीन का बड़ा ऐलान, जानें क्‍या है मामला
ब्रिटेन में कोविड-19 वैक्‍सीन की देखरेख के लिए सरकार में एक नए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की नियुक्‍त। फाइल फोटो।

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में कोविड-19 वैक्‍सीन की देखरेख के लिए सरकार में एक नए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की नियुक्‍त की गई है। समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ ने डाउनिंग स्‍ट्रीट के हवाले से लिखा है कि ब्रिटेन की क्‍वीन ने स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग में राज्य के संसदीय अवर सचिव व सांसद नादिम जहावी को इस पद पर नियुक्‍त देने की मंजूरी दी है। इसके बाद नादिम जहावी ने अपने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस निर्णय पर प्रशन्‍नता जाहिर की है। उन्‍होंने कहा कि देश में आई नई चुनौतियों से निपटने के लिए वह संकल्‍प‍ित हैं। उन पर एक नई जिम्‍मेदारी है। इसके लिए वह प्रतिबद्ध हैं। नादिम ने कहा कि कोरोना महामारी से लोगों के जीवन बचाने और आजीविका बचाने के लिए टीके को जल्‍दी से जल्‍दी तैयार करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का प्रसार थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को यहां कोरोना वायरस के 16,022 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है। एक दिन में 521 लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या 5,89,301 के पार पहुंच गई है। कोरोना महामारी से सबसे ज्‍यादा प्रभावित अमेरिका है। संक्रमितों की संख्‍या के मामले वह दुनिया का अग्रणी राष्‍ट्र बना हुआ है।  दुसरे स्‍थान पर भारत है। भारत में कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से बढ़ा है। 

विश्‍व भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6.15 करोड़ को पार कर गया है। इस महामारी के कारण अब तक 1,442,309 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस में महामारी से करीब 22.48 लाख लोग प्रभावित हैं, जबकि 51,999 की मौत हो चुकी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 13,047,202 हो गया है। अमेरिका में अब तक 2 लाख 64 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है। पूरे विश्व के कुल मामलों में से 21 फीसद अमेरिका में ही हैं। अमेरिका में औसतन 10 लाख मामले हर छह दिन में बढ़ रहे हैं। ब्राजील में शुक्रवार को एक ही दिन में पांच सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। अब तक एक लाख 71 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

chat bot
आपका साथी