Rajiv Gandhi Death: ब्रिटेन में राहुल गांधी ने पिता की मृत्यु को जीवन का सबसे बड़ा अनुभव बताया, जानिए कैसे

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या उनके जीवन का सबसे बड़ा सीखने वाला अनुभव था। राहुल गांधी ने कहा पिता की मृत्यु ने मुझे ऐसी चीजें सिखाइ है जो मैंने अन्यथा कभी नहीं सीखी होती।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 24 May 2022 08:45 PM (IST) Updated:Tue, 24 May 2022 08:45 PM (IST)
Rajiv Gandhi Death: ब्रिटेन में राहुल गांधी ने पिता की मृत्यु को जीवन का सबसे बड़ा अनुभव बताया, जानिए कैसे
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में कांग्रेस नेता और पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी।

 कैम्ब्रिज, पीटीआई। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में कांग्रेस नेता और पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या उनके जीवन का सबसे बड़ा सीखने वाला अनुभव था। राहुल गांधी ने कहा, पिता की मृत्यु ने मुझे ऐसी चीजें सिखाइ है जो मैंने अन्यथा कभी नहीं सीखी होती। सोमवार को प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में भारतीय मूल की शिक्षाविद डॉ श्रुति कपिला के साथ बातचीत में, राहुल गांधी से उनके पिता की पुण्यतिथि के बारे में पूछा गया, जो मई 1991 में तमिलनाडु में एक चुनावी रैली के दौरान तमिल ईलम के मुक्ति बाघ (LTTE)के आत्मघाती बम विस्फोट में मारे गए थे।

राहुल गांधी का जवाब

राहुल गांधी ने जवाब देते हुए कहा, मेरे जीवन का सबसे बड़ा सीखने का अनुभव मेरे पिता की मृत्यु थी। इससे बड़ा कोई अनुभव नहीं है, राहुल गांधी ने कई मिनटों के ठहराव के बाद कहा, मैं इसे देख सकता हूं और कह सकता हूं कि मेरे पिता को मारने वाले व्यक्ति या बल ने मुझे बहुत दर्द दिया। यह सही है, एक बेटे के रूप में मैंने अपने पिता को खो दिया और यह बहुत दर्दनाक है। लेकिन फिर मैं इस तथ्य से दूर नहीं हो सकता कि उसी घटना ने मुझे ऐसी चीजें भी सिखाइ है जो मैंने कभी नहीं सीखी थीं। इसलिए, जब तक आप सीखने के लिए तैयार हैं, तब तक सीखते रहिये इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग कितने बुरे हैं।

राहुल गांधी ने दिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उदाहरण

गांधी ने इसे दिन-प्रतिदिन की राजनीति से जोड़ते हुए कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुझ पर हमला करते हैं और मैं कहता हूं कि हे भगवान, वह बहुत शातिर है, वह मुझ पर हमला कर रहे है। इसे देखने का यह एक तरीका है, जबकि दूसरा तरीका ये है कि बढ़िया, मैं इस घटना से कुछ सीख सकता था, मुझे ये घटना कुछ और दे सकती थी।

राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्रों को पढ़ाया राजनीति का पाठ

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित इंडिया एट 75 कार्यक्रम में राहुल गांधी ने बड़े पैमाने पर भारतीय मूल के छात्रों के साथ बातचीत की। गांधी ने विश्वविद्यालय के छात्रों से कई प्रश्न भी पूछे, जो ये जानना चाहते थे कि वे भारतीय राजनीति में बदलाव लाने में कैसे शामिल हो सकते हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि वे पार्टी नेताओं के साथ इंटर्न के रूप में शामिल हो सकते हैं और फिर उन्हें राजनीतिक कार्रवाई देखने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों में भेजा जा सकता है, राहुल गांधी ने कहा राजनीति एक कठिन व्यवसाय है और यदि आप इसे ठीक से करते हैं, तो यह एक दर्दनाक व्यवसाय है, यह मजेदार व्यवसाय नहीं है यह एक कठिन काम है और इसमें आपको पीटा जाएगा। इसी के साथ संवादात्मक सत्र ने गांधी के यूके दौरे के समापन को चिह्नित किया, जो पिछले सप्ताह लंदन में भारत के लिए विचार सम्मेलन में अन्य विपक्षी नेताओं के साथ, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (IOC) के कार्यकर्ताओं और ब्रिटिश विपक्षी सांसदों और मंत्रियों की बैठक के साथ शुरू हुइ थी।

जानिए राजीव गांधी की हत्या का पूरा मामला

राजीव गांधी, जिन्होंने 1984 से 1989 तक भारत के छठे प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, की 46 वर्ष की आयु में 21 मई, 1991 की रात को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक महिला आत्मघाती हमलावर द्वारा एक चुनावी रैली में हत्या कर दी गई, जिसकी पहचान धनु के रूप में हुई। लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) द्वारा किए गए आतंकवादी हमले में खुद धनु सहित चौदह अन्य भी मारे गए थे।

chat bot
आपका साथी