ब्रेक्जिट पार्टी का जॉनसन को 'इलेक्शन गिफ्ट', फराज ने 317 सीटों से अपने प्रत्याशी हटाए

ब्रेक्जिट पार्टी के कदम से ब्रेक्जिट के पक्ष में माहौल बना है और भविष्य में स्थायी सरकार के गठन की संभावना मजबूत हुई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 11:44 PM (IST) Updated:Mon, 11 Nov 2019 11:44 PM (IST)
ब्रेक्जिट पार्टी का जॉनसन को 'इलेक्शन गिफ्ट', फराज ने 317 सीटों से अपने प्रत्याशी हटाए
ब्रेक्जिट पार्टी का जॉनसन को 'इलेक्शन गिफ्ट', फराज ने 317 सीटों से अपने प्रत्याशी हटाए

हार्ट्लेपूल, रायटर। ब्रिटेन में चुनाव प्रचार के दौर में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी को ब्रेक्जिट पार्टी ने 'इलेक्शन गिफ्ट' दिया है। ब्रेक्जिट पार्टी ने कंजरवेटिव पार्टी के कब्जे वाली और नजदीकी मुकाबले वाली 317 सीटों से अपने प्रत्याशी हटा लिए हैं। जबकि विपक्षी लेबर पार्टी के कब्जे वाली सीटों पर वह चुनाव मैदान में बनी रहेगी।

जॉनसन ने नीजेल फराज को दिया धन्यवाद 

प्रधानमंत्री जॉनसन ने ब्रेक्जिट पार्टी के मुखिया नीजेल फराज के कदम का स्वागत करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है। फराज ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के अलगाव) के प्रबल समर्थक हैं, लेकिन वह जॉनसन के ईयू के साथ समझौते से सहमत नहीं हैं। अब उन्होंने अपना रुख बदल लिया है।

फराज का रुख बदलने में ट्रंप का है बड़ा हाथ

माना जा रहा है कि फराज का रुख बदलने में उनके और जॉनसन के मित्र अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा हाथ है। ट्रंप ने कहा था कि दोनों अगर साथ मिलकर चुनाव लड़ें तो उनकी जीत को कोई नहीं रोक सकता।

फराज ने कहा- ट्रंप मेरे  फैसले से खुश होंगे

प्रत्याशियों को हटाने की घोषणा करते हुए फराज ने कहा, राष्ट्रपति ट्रंप उनके फैसले से बहुत खुश होंगे। जबकि लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा है कि फराज ने ऐसा कर राष्ट्रपति ट्रंप को खुश किया है। इससे पहले फराज ने 600 से ज्यादा सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े कर दिए थे जिसके चलते ब्रेक्जिट समर्थक वोट बंटने का खतरा पैदा हो गया था।

प्रधानमंत्री जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को होगा फायदा

जाहिर है कि इसका नुकसान कंजरवेटिव पार्टी को होना था, लेकिन अब वोटों का यह बंटवारा रुक जाएगा और इसका फायदा प्रधानमंत्री जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को होगा। चुनाव में कुछ जीतने के बावजूद ब्रेक्जिट पार्टी की भूमिका सत्ता में सहयोगी की होगी और कंजरवेटिव पार्टी उसकी एहसानमंद रहेगी। ब्रेक्जिट पार्टी के कदम से ब्रेक्जिट के पक्ष में माहौल बना है और भविष्य में स्थायी सरकार के गठन की संभावना मजबूत हुई है। बाजार ने तत्काल इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदर्शित की और डॉलर के मुकाबले पाउंड मजबूत हुआ।

chat bot
आपका साथी