निएंडरथल मानव ने ही दूर से फेंक कर शिकार करने वाले बना लिए थे भाले

अध्ययन में पता चलता है कि लकड़ी के भाले ने निएंडरथल को हथियार के रूप में इस्तेमाल करने और दूरी पर मारने में सक्षम बनाया। यह एक महत्वपूर्ण खोज है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Tue, 29 Jan 2019 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jan 2019 01:22 PM (IST)
निएंडरथल मानव ने ही दूर से फेंक कर शिकार करने वाले बना लिए थे भाले
निएंडरथल मानव ने ही दूर से फेंक कर शिकार करने वाले बना लिए थे भाले

लंदन, प्रेट्र। निएंडरथल मानव को आधुनिक मानव का करीबी माना जाता है। अब एक अध्ययन में दावा किया गया है कि निएंडरथल मानव ने ही दूर से फेंक कर शिकार करने वाले भाले बनाए थे। साइंटिफिक रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक पुरातात्विक रिकॉर्ड में दर्ज सबसे पुराने हथियार (30, 000 साल पुराना) शोनिंगन भाले (लकड़ी खपच्चियों से बनाया गया भाला) की जांच की गई। इसके लिए इस भाले की प्रतिकृतियां बनाई गईं।

योजना बनाकर दूर से करते थे शिकार
ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) की एनीमेके मिल्क ने बताया कि यह अध्ययन महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें पाया गया कि निएंडरथल मानव तकनीकी रूप से शिकार करने में सक्षम थे। इस अध्ययन में उनके शिकार करने सहित कई अन्य विशेषताओं का पता लगाया गया है।

अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं का कहना है कि निएंडरथल मानव किसी जीव के पास जाकर जोखिम भरा शिकार करने के बजाय योजना बनाकर दूर से ही बड़ा शिकार करते थे। अध्ययन में पता चलता है कि लकड़ी के भाले ने निएंडरथल को हथियार के रूप में इस्तेमाल करने और दूरी पर मारने में सक्षम बनाया। यह एक महत्वपूर्ण खोज है।

इस तरह किया अध्ययन
अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने भाला फेंकने वाले छह एथलीटों को चुना। उन्होंने यह परखा कि शोनिंगन भाले क्या दूर से फेंक कर शिकार करने के काम आते थे? अध्ययन के लिए शोनिंगन भाले की दो प्रतिकृतियों का प्रयोग किया गया। हूबहू शोनिंगन भालों की तरह ही दो भाले तैयार किए गए, जिनका वजन 760 ग्राम और 800 ग्राम था। एथलीटों ने पाया कि उन भालों से 20 मीटर तक की दूरी के लक्ष्य को मारा जा सकता है जो कि शिकार करने के हिसाब से बहुत उत्तम था। इससे पहले के अध्ययनों में पाया गया था कि निएंडरथल केवल 10 मीटर की दूरी पर ही शिकार करते हैं।

पुराने अध्ययनों में यह आया था सामने
पिछले अध्ययनों में सामने आया था कि निएंडरथल केवल शिकार करते थे और वे अपने शिकार को करीब से मारते थे। अब इस नवीन अध्ययन में इसके उलट तथ्य सामने आए हैं। शोनिंगन भाला पुरापाषाण युग का 10 लकड़ियों के सेट से बना भाला है, जो कि 1994 से 1999 के बीच जर्मनी के शोनिंगन में एक कोयला खदान में खोदाई के दौरान मिला था। इसके साथ ही 16 हजार जानवरों की हड्डियां भी निकली थीं। शोनिंगन भाले प्रगैतिहासिक यूरोप से अब तक के सबसे पुराने और पूरी तरह संरक्षित हथियार हैं।

chat bot
आपका साथी