लंदन: भारतीय उच्चायोग पर PAK समर्थकों की पत्थरबाजी, विदेश मंत्रालय ने की कार्रवाई की मांग

लंदन में पाकिस्तानी समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग को अपना निशाना बनाया और वहां जमकर हंगामा किया। उनका ये प्रदर्शन कश्मीर मुद्दो को लेकर है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 04 Sep 2019 09:58 AM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2019 02:31 PM (IST)
लंदन: भारतीय उच्चायोग पर PAK समर्थकों की पत्थरबाजी, विदेश मंत्रालय ने की कार्रवाई की मांग
लंदन: भारतीय उच्चायोग पर PAK समर्थकों की पत्थरबाजी, विदेश मंत्रालय ने की कार्रवाई की मांग

लंदन,एएनआइ। लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हजारो पाकिस्तानी समर्थकों द्वारा पत्थरबाजी किए जाने के बाद पुलिस ने दो प्रदर्शकारियों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही भारत ने इस घटना पर कार्रवाई की मांग की है। दरअसल, लंदन में मंगलवार को भारतीय उच्चायोग की इमारत पर लगभग 10,000 ब्रिटिश पाकिस्तानियों ने हमला कर दिया। सैंकड़ों लोग एक साथ सड़कों पर उतरे और भारतीय उच्चायोग को निशाना बनाया। इस दौरान इमारत की खिड़कियां तोड़ी गई। साथ ही इमारत पर अंडे, टमाटर, जूते, पत्थर, गैस बम और बोतलें फेंकीं गई। 

इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बार है कि इस तरह की घटना से हमारे उच्चायोग की सुरक्षा और सामान्य कामकाज प्रभावित हुआ है। हम इस तरह की घटनाओं को स्वीकार नहीं करेंगे। लंदन सरकार से आग्रह है कि वह इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। साथ ही कहा कि पाकिस्तान द्वारा उकसाए गए इन लोगों की हरकत से वह बेहद चिंतित हैं। 

जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले का विरोध सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर करने के बाद अपनी किरकिरी करवा चुका पाकिस्तान अब भी बाज नहीं आ रहा है। जब सभी देशों ने साफ शब्दों में कह दिया है कि कश्मीर पर फैसला भारत का आंतरिक मामला है। ऐसे में हताश पाकिस्तान अब इस तरह के  पैंतरे अपना रहा है।

#WATCH United Kingdom: Pakistani supporters protested outside the Indian High Commission in London yesterday. They also caused damage to the premises. (Video Source: Indian High Commission in London) pic.twitter.com/dFtm7C64XO

— ANI (@ANI) September 4, 2019

भारतीय प्रवासियों ने नहीं किया कोई विरोध प्रदर्शन
भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्यों ने किसी तरह का कोई प्रतिवाद नहीं किया। प्रदर्शन के दौरान पाकिस्तानी समर्थक प्रदर्शनकारियों के हाथों में पीओके के झंड़े थे और न वह आजादी के नारे लगा रहे थे। भारतीय उच्चायोग ने परिसर में हुई तोड़फोड़ की तस्वीरें शेयर की हैं। हमले में कोई घायल नहीं हुआ है। पाकिस्तानी मूल के लंदन के मेयर सादिक खान ने ट्वीट करते हुए लिखा की मैं इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं। इस पर कार्रवाई की जाएगी। ये दूसरी बार है जब लंदन में इस तरह का प्रदर्शन किया गया है।

15 अगस्त को भी किया था हमला
प्रदर्शनकारियों ने 15 अगस्त को खालिस्तानी और कश्मीरी झंड़े लेकर भारतीय उच्चायोग पर हमला किया। दरअसल, इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने भारतीय उच्चायोग में शांतिपूर्वक स्वतंत्रता दिवस मना रहे लोगों को निशाना बनाया। इस प्रदर्शन में ब्रिटिश पाकिस्तानी, पाकिस्तानी कश्मीरी और खालिस्तानी समर्थक सिख प्रदर्शनकारी शामिल थे।

हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर मिली हार 
बता दें कि बौखलाए पाकिस्तान ने कश्मीर का मसला सभी अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाया लेकिन सभी जगह उसे मुंह की खानी पड़ी। मालदीव में धुलाई के बाद भी पाकिस्तान ने श्रीलंका में सूनिसेफ (UNECEF) के कार्यक्रम में कश्मीर का राग अलापना शुरू किया। हालांकि यहां भी इसे भारतीय नेतृत्व ने करारा जवाब दिया। 

मालदीव में मिला था करारा जवाब 
हाल ही में मालदीव की संसद में कश्मीर का मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान को भारत ने करारा जवाब दिया। राज्यसभा में उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कश्मीर मुद्दे पर बोलने वाले पाकिस्तान प्रतिनिधि को चुप कराते हुए कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। इस पर किसी को भी बोलने का कोई हक नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि इस मुद्दे पर मालदीव ने भी भारत को अपना समर्थन जताया है। 

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान ने Unicef conference में भी की कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश, मिला करारा जवाबये भी पढ़ें : अब्दुल बासित ने कराई पाकिस्तान की बेइज्जती, Porn Star को बताया था कश्मीरी पीड़ित; मिला ये जवाब

chat bot
आपका साथी