ब्रिटेन में भारतवंशी ने उगाया दुनिया का सबसे लंबा खीरा

ब्रिटेन के डर्बी शहर के नॉरमेंटन इलाके में रहने वाले 75 वर्षीय सिख रघबीर सिंह संघीरा ने 129.54 सेंटीमीटर (51 इंच) लंबा खीरा उगाकर संभावित वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 04 Aug 2018 09:39 AM (IST) Updated:Sat, 04 Aug 2018 10:38 AM (IST)
ब्रिटेन में भारतवंशी ने उगाया दुनिया का सबसे लंबा खीरा
ब्रिटेन में भारतवंशी ने उगाया दुनिया का सबसे लंबा खीरा

लंदन [प्रेट्र]। ब्रिटेन के डर्बी शहर के नॉरमेंटन इलाके में रहने वाले 75 वर्षीय सिख रघबीर सिंह संघीरा ने 129.54 सेंटीमीटर (51 इंच) लंबा खीरा उगाकर संभावित वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। उनका कहना है कि रोजाना प्रार्थना करने की वजह से खीरा इतना लंबा हुआ और अब भी बढ़ रहा है। स्थानीय गुरुद्वारे के ग्रंथी रघबीर 1991 में इंग्लैंड आने से पहले भारत में खेती करते थे। यहां अपने ग्रीन हाउस में सब्जियां उगाते हैं।

दुनिया के सबसे लंबे खीरे का गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड 2011 में वेल्स में उगाए गए खीरे के नाम है। उस खीरे की लंबाई 107 सेमी थी। रघबीर का कहना है कि खीरे का बढ़ना रुकने पर उसे गिनीज बुक ऑफ रिकाड्र्स को सौंप देंगे।

रघबीर ने पिछले साल भी 39 इंच का एक खीरा उगाया था। उसी के बीज से यह नया खीरा उगाया है। वह दिन में तीन बार खीरे के इस पौधे को खाद और पानी देते हैं। उन्होंने कहा, ‘मैंने इस पौधे के पास ही अपने लिए एक सीट बनाई है। वहां बैठकर मैं उसके बढ़ने की प्रार्थना करता हूं। उसे बढ़ता देखकर मुझे खुशी होती है।’ 

chat bot
आपका साथी