कोरोना वैक्सीन पर आज मिल सकती है अच्छी खबर, ट्रायल के नतीजों को लेकर हो सकती है सकारात्मक घोषणा

Corona Vaccine News पहले चरण में वैक्सीन की सुरक्षा और उसके प्रतिरोधक क्षमता का आकलन किया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 11:55 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 07:36 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन पर आज मिल सकती है अच्छी खबर, ट्रायल के नतीजों को लेकर हो सकती है सकारात्मक घोषणा
कोरोना वैक्सीन पर आज मिल सकती है अच्छी खबर, ट्रायल के नतीजों को लेकर हो सकती है सकारात्मक घोषणा

लंदन, रायटर। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच गुरुवार को अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है। ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना की संभावित वैक्सीन के प्रारंभिक ट्रायल के नतीजों को लेकर सकारात्मक घोषणा हो सकती है। सूत्रों के हवाले से आइटीवी के राजनीतिक संपादक रॉबर्ट पेस्टोन ने यह जानकारी दी है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के विज्ञानियों द्वारा विकसित इस वैक्सीन के तीसरे चरण में व्यापक पैमान पर मानव ट्रायल किया जा रहा है। यह आकलन किया जा रहा है कि क्या यह वैक्सीन कोरोना से रक्षा कर सकती है या नहीं। हालांकि, अभी इसके पहले चरण के ट्रायल के नतीजे भी नहीं मिले हैं। पहले चरण में वैक्सीन की सुरक्षा और उसके प्रतिरोधक क्षमता का आकलन किया गया है। इसके नतीजे इस महीने के आखिर तक प्रकाशित किए जाने की उम्मीद है।

वैक्सीन को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने भी सबको चौंकाया 

वहीं, दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर दुनियाभर के लोगों को चौका दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा 'वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर है।' ट्रंप के इस ट्वीट के बाद दुनियाभर के लोग अमेरिका में कोरोना की सफल वैक्सीन बनाए जाने को लेकर आशंकित हैं। ट्रंप के इस ट्वीट पर यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि मॉडर्ना इंक (Moderna Inc) की कामयाबी पर उनका यह रिएक्शन आया है।

गौरतलब है कि विश्वभर में कोरोना महामारी के बीच सारे देश कोरोना की वैक्सीन पर रिसर्च कर रहे हैं। हांलाकि अभी आधिकारिक तौर पर किसी ने भी कोरोना वैक्सीन की घोषणा नहीं की है। विश्व के अधिकतर देशों में अभी कोरोना वैक्सीन पर पर परीक्षण किए जा रहे हैं। वहीं, अब ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सटी कोरोना के अपने प्रांरभिक ट्रायल को लेकर सकारात्कमक घोषणा करने वाली है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पिछले कई महीनों से वैक्सीन पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया को चौकाया, कहा- कोरोना वैक्सीन को लेकर है अच्छी खबर

chat bot
आपका साथी