ब्रिटेन में वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने नहीं बताई पत्नी अक्षता की संपत्ति, चर्चाओं का बाजार गर्म

नियमानुसार वित्त मंत्री सुनक अपनी संपत्ति सार्वजनिक करने के लिए बाध्य हैं। यह किसी भी ब्रिटिश मंत्री की पद से जुड़ी बाध्यता है। ब्रिटेन में मंत्री को यह भी बताना होता है कि उसकी जिम्मेदारियों से उसके हित कहीं टकरा तो नहीं रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 10:01 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 10:01 PM (IST)
ब्रिटेन में वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने नहीं बताई पत्नी अक्षता की संपत्ति, चर्चाओं का बाजार गर्म
ब्रिटेन में वित्त मंत्री ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता

नई दिल्ली, आइएएनएस। इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक पत्नी की संपत्ति का विवरण सार्वजनिक न करने के कारण चर्चा में हैं। ब्रिटेन में मंत्री और उनके नजदीकी परिजनों की संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक करने की परंपरा है। लेकिन सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति को निर्धारित रजिस्टर में दर्ज नहीं कराया है। अक्षता के पास इन्फोसिस और उसकी कई सहायक कंपनियों के शेयर हैं। गार्जियन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार सुनक की पत्नी अक्षता के पास करोड़ों पाउंड मूल्य के शेयर और कंपनियों के निदेशक पद हैं। इससे संबंधित जानकारी को मंत्रियों की संपत्ति के रजिस्टर में दर्ज नहीं कराया गया है। 

अक्षता हैं इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी

अक्षता मूर्ति की 2009 में सुनक से शादी हुई थी। उनके पिता नारायण मूर्ति भारत की दिग्गज आइटी कंपनी इन्फोसिस के सह संस्थापक हैं। माना जाता है कि अक्षता के पास इन्फोसिस और उसकी सहायक कंपनियों के करीब 430 मिलियन पाउंड (लगभग चार हजार करोड़ रुपये) मूल्य के शेयर हैं। इस लिहाज से वह ब्रिटेन की सबसे धनी महिला हैं और उनकी संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा है। 

नियमानुसार वित्त मंत्री सुनक अपनी संपत्ति सार्वजनिक करने के लिए बाध्य हैं। यह किसी भी ब्रिटिश मंत्री की पद से जुड़ी बाध्यता है। ब्रिटेन में मंत्री को यह भी बताना होता है कि उसकी जिम्मेदारियों से उसके हित कहीं टकरा तो नहीं रहे हैं। इसमें सभी नजदीकी रिश्तेदारों से संबंधित जानकारी देना अनिवार्य है। जबकि सुनक ने सिर्फ अपनी कंपनी की संपत्ति का विवरण दिया है। जबकि अक्षता के पिता नारायण मूर्ति की भारत में जेमी ओलिवर एंड वेंडी बर्गर रेस्टोरेंट चलाने वाली ब्रिटिश कंपनी में हिस्सेदारी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

इतना ही नहीं, ब्रिटेन की पांच अन्य कंपनियों में नारायण मूर्ति निदेशक हैं या उनमें उनका प्रत्यक्ष निवेश है। नारायण मूर्ति हजारों करोड़ रुपये संपत्ति के मालिक हैं। इस संपत्ति का उन्होंने दुनिया के कई देशों में निवेश कर रखा है। इन्फोसिस भी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसके कई हजार कर्मचारी ब्रिटेन और अन्य देशों में कार्यरत हैं।

chat bot
आपका साथी