ब्रिटिश क्वीन से मुलाकात के समय ट्रंप ने तोड़ा शाही प्रोटोकॉल, ट्विटर पर लोगों ने लिया निशाने पर

डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन दौरे पर ब्रिटिश महारानी क्वीन एलिजाबेथ-2 से मुलाकात की। लेकिन कुछ कारणों से इस मुलाकात को लेकर सोशल मीडिया पर उनकी खूब आलोचना हो रही है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 11:49 AM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 12:02 PM (IST)
ब्रिटिश क्वीन से मुलाकात के समय ट्रंप ने तोड़ा शाही प्रोटोकॉल, ट्विटर पर लोगों ने लिया निशाने पर
ब्रिटिश क्वीन से मुलाकात के समय ट्रंप ने तोड़ा शाही प्रोटोकॉल, ट्विटर पर लोगों ने लिया निशाने पर

लंदन (एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूनाइटेड किंगडम का पहला आधिकारिक दौरा पूरा किया। लेकिन उनका यह दौरा पूरी तरह विवादों से भरा रहा। खासकर जब उन्होंने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 से मुलाकात की। डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने अपने चार दिवसीय दौरे में विंडसर कैसल में ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली क्वीन से मुलाकात की।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 ने विंडसर कैसल में ट्रंप कपल का चाय पर स्वागत किया। कुछ क्षण के लिए दोनों के बीच हुई इस मुलाकात में ट्रंप की तरफ से एक नहीं कई प्रोटोकॉल तोड़े गए। जब इस क्षण की तस्वीरें सोशल मीडिया में आई तो लोगों ने ट्रंप की खूब आलोचना की।

दरअसल ब्रिटिश रॉयल फैमिली के लिए कुछ अघोषित नियम कानून हैं, जिनका पालन करना सबके लिए बराबर है। ट्रंप के इस तरह के गैर जिम्मेदाराना व्यवहार ने कई लोगों को नाराज कर दिया। सोशल मीडिया पर वे तुरंत निशाने पर आ गए और लोगों ने ब्रिटिश क्वीन से मुलाकात पर उनके व्यवहार पर उनकी खूब आलोचना की।

उनमें से एक सबसे अहम नियम था कि रॉयल क्वीन के आने से पहले ट्रंप को वहां पहुंचना था। लेकिन ट्रंप ने क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को ना सिर्फ मुलाकात पर इंतजार करवाया, बल्कि वहां पहुंचने पर सिर झुकाकर उन्हें अभिवादन भी नहीं किया।

इस दौरान क्वीन एलिजाबेथ अपनी घड़ी बार-बार देखती रहीं। रॉयल रिपोर्टर पैट्रीसिया ट्रेबल ने इस घटना का एक वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया, जिसके बाद लोगों ने ट्रंप को आड़े हाथों ले लिया।

ट्रंप ने ना सिर्फ ब्रिटिश क्वीन को इंतजार करवाया, बल्कि जब वे वहां पहुंचे तो गार्ड ऑफ ऑनर के बाद वे क्वीन से पहले ही आगे निकल कर चलने लगे, जो वहां के रॉयल प्रोटोकॉल के खिलाफ है। रॉयल प्रोटोकॉल के अनुसार क्वीन के आगे पीठ दिखाकर चलना गलत माना जाता है।

क्वीन ने जबकि इशारों-इशारों में उन्हें बताने का प्रयास किया कि गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान कैसे चलना है, लेकिन शायद ट्रंप भूल चुके थे। इतना ही नहीं, ना सिर्फ वे क्वीन को पीठ दिखाकर उनसे आगे चलने लगे, बल्कि उन्हें बीच में कुछ सेकेंड्स के लिए अचानक से रोक भी लिया।

ट्रंप के इस तरह के व्यवहार का ट्विटर पर खूब मजाक उड़ा और लोगों ने उनमें शिष्टाचार की कमी बताया। लोगों ने इस ओर भी ध्यान दिलाया कि ट्रंप ने क्वीन का सिर झुकाकर अभिवादन भी नहीं किया।

ब्रिटेनवासी इस मुलाकात को काफी मुश्किल मान रहे थे, क्योंकि ट्रंप ब्रिटेन के शाही परिवार के खिलाफ टिप्पणियां करते रहे हैं। हालांकि सभी विवादों के बावजूद दोनों की मुलाकात सौहार्दपूर्ण रही।

chat bot
आपका साथी