Coronavirus:ब्रिटेन में 138 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या पहुंची 45,000 के पास

ब्रिटिश डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर ने कहा कि देश में 44968 मौतें कोरोना वायरस के कारण हो चुकी हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 07:59 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 08:03 AM (IST)
Coronavirus:ब्रिटेन में 138 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या पहुंची 45,000 के पास
Coronavirus:ब्रिटेन में 138 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या पहुंची 45,000 के पास

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटिश डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर ने कहा कि सोमवार दोपहर तक नए आंकड़ों के मुताबिक, ब्रिटेन में नई 138 कोविड -19 मौते हुई हैं। इनसे देश में कुल कोरोना वायरस से संबंधित मौतें 44,968 तक पहुंच गई हैं। आंकड़ों में अस्पतालों, देखभाल घरों और व्यापक समुदाय सहित सभी सेटिंग्स में मौतें शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने विभाग के अनुसार बताया, मंगलवार सुबह तक, ब्रिटेन में इस बीमारी के लिए 291,373 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया है। बता दें कि इंग्लैंड में दुकानों और सुपरमार्केट में मास्क पहनना 24 जुलाई से अनिवार्य हो जाएगा, ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को घोषणा की। जो नए नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं, उन्हें 100 पाउंड (लगभग US $ 125) का जुर्माना लगेगा।

दुनिया भर में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और 2 लाख 16 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 34 लाख से ज्यादा हो गए हैं। 24 घंटों में संक्रमण से 5300 से ज्यादा लोगों की मौतें हो गयीं जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 5 लाख 80 हज़ार से ज्यादा हो गया है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 65 हज़ार, ब्राजील में 48 हज़ार और भारत में 29 हज़ार नए केस सामने आए। वहीं, साउथ अफ्रीका में भी 10 हज़ार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर मिलाजुला संदेश देकर लोगों के भरोसे को खत्म करने के लिए कुछ सरकारों की निंदा की है और कहा है कि अपने-अपने देशों में संक्रमण को रोकने में इनकी विफलता का मतलब होगा कि निकट भविष्य में सामान्य स्थिति की वापसी नहीं होगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ने हालांकि इस आलोचना में किसी खास नेता का नाम नहीं लिया। उन्होंने कहा कि महामारी के संबंध में 'कई देश गलत दिशा में चले गए हैं' और कुछ संक्रमण को रोकने के लिए उचित कदम नहीं उठा रहे हैं।

हालांकि, इसी दौरान उन्होंने यह भी संज्ञान में लिया कि सरकारों के लिए प्रभावी तरीके से काम करना कितना मुश्किल है क्योंकि प्रतिबंध लगाने के अपने आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव हैं। उन्होंने कहा, 'वायरस दुश्मन नंबर एक बना हुआ है लेकिन कई सरकारों और लोगों के कदमों से ऐसा प्रतीत नहीं होता है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख का संवाददाताओं के साथ जिनेवा में बातचीत के दौरान आए इस बयान से एक दिन पहले दुनियाभर में 24 घंटे के भीतर संक्रमण के रिकॉर्ड 230,000 नए मामले सामने आए हैं। रविवार को सामने आए कुल मामलों में से 80 फीसदी मामले दुनियाभर के 10 देशों से सामने आए हैं और इनमें आधे से ज्यादा तो अमेरिका और ब्राजील से आए हैं।

chat bot
आपका साथी