ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक बोले, बचपन में मेरे साथ भी हुआ नस्ली उत्पीड़न, जानें इस बारे में

ब्रिटेन में जन्मे ऋषि सुनक ने रविवार को पहली बार बताया कि उनका नस्ली उत्पीड़न उनके छोटे भाई-बहन के सामने किया गया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 07:03 AM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 07:03 AM (IST)
ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक बोले, बचपन में मेरे साथ भी हुआ नस्ली उत्पीड़न, जानें इस बारे में
ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक बोले, बचपन में मेरे साथ भी हुआ नस्ली उत्पीड़न, जानें इस बारे में

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटिश चांसलर और भारतीय मूल के पहले वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटेन में बचपन में उन्हें नस्ली उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। लेकिन उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि इस देश ने एक अरसे में खासी प्रगति कर ली है। सुनक भारतीय कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। ब्रिटेन में जन्मे ऋषि सुनक ने रविवार को पहली बार बताया कि उनका नस्ली उत्पीड़न उनके छोटे भाई-बहन के सामने किया गया था। 

जड़ से अलग कर देता है नस्‍लवाद का शिकार होने वाले को 

स्काई टीवी पर नस्लवाद के बारे में उनके विचार पूछे जाने पर सुनक ने कहा कि यह उस तरह की चीजें थीं, जो स्वत: हो जाती थीं। लेकिन जब ऐसा आपके छोटे भाई-बहन के सामने हो तो स्थिति और बदतर हो जाती है। मैं उन्हें इस सब से बचाना चाहता था। उन्होंने कहा कि यह तब हुआ था जब वह बड़े हो रहे थे, और उनके बाबा-दादी घर आए हुए थे। उन्होंने कहा कि यह कुछ शब्द ही हो सकते हैं, लेकिन यह इस तरह से सामने आते हैं, जैसे और कुछ नहीं आता। यह नस्ली उत्पीड़न के संबंध में है। यह इसका शिकार होने वाले को जड़ से अलग कर देता है। 

बेहद स्तब्ध करने वाला और शर्मनाक है हिंसक प्रदर्शन

कैबिनेट मंत्री ने शनिवार को लंदन में हुए हिंसक प्रदर्शनों के संबंध में कहा कि यह सब बेहद स्तब्ध करने वाला और शर्मनाक है। हिंसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन हमेशा से खुले दिमाग वाला सहिष्णु देश है। इस दिशा में हमारे देश और समाज से खासी प्रगति की है। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के लिए जिम्मेदार सुनक कोरोना महामारी के दौर में सोमवार से लॉकडाउन खुलने पर लोगों की हौसला अफजाई करने पहुंचे थे। 

chat bot
आपका साथी