भ्रष्टाचार के इस हाई प्रोफाइल केस को ब्रिटेन ने किया बंद, भारत समेत 7 देशों हो चल रही थी जांच

ब्रिटेन ने रोल्स-रॉयस कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच बंद करने की घोषणा की है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 07:30 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 07:36 PM (IST)
भ्रष्टाचार के इस हाई प्रोफाइल केस को ब्रिटेन ने किया बंद, भारत समेत 7 देशों हो चल रही थी जांच
भ्रष्टाचार के इस हाई प्रोफाइल केस को ब्रिटेन ने किया बंद, भारत समेत 7 देशों हो चल रही थी जांच

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन ने रोल्स-रॉयस कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच बंद करने की घोषणा की है। ब्रिटेन की विमानन और रक्षा क्षेत्र की इस दिग्गज कंपनी के कई अधिकारियों के खिलाफ भारत समेत दुनिया के सात देशों में जांच चल रही थी।

ब्रिटिश सरकार के जांच प्राधिकरण सीरियस फ्रॉड ऑफिस (एसएफओ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इन मामलों में अभियोग के सफल होने की गुंजाइश कम है और इसके चलते ही जांच बंद की जा रही है। यह जांच करीब छह साल तक चली। प्राधिकरण ने इसी तरह के एक अन्य मामले में दवा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के खिलाफ सालों से चल रही जांच भी बंद करने की घोषणा की। इसके लिए भी अभियोग में सफलता की कम संभावना को कारण बताया गया है।

इन देशों में चल रही थी जांच
रोल्स-रॉयस पर भारत, इंडोनेशिया, थाइलैंड, रूस, नाइजीरिया, चीन और मलेशिया में सौदा हासिल करने के लिए रिश्वत देने के आरोप लगे थे। एसएफओ ने मामले की जांच के दौरान 2017 में रोल्स-रॉयस के साथ एक समझौता किया था। इसके तहत कंपनी तीन दशक के दौरान कदाचार के लिए जुर्माने के तौर पर करीब 50 करोड़ पौंड (करीब चार हजार 600 करोड़ रुपये) देने पर राजी हुई थी।

भारत में बिचौलिए के इस्तेमाल का लगा था आरोप
भारत से जुड़े मामले में आरोप लगाया गया था कि कंपनी ने साल 2005 से 2009 के दौरान रक्षा कारोबार के लिए बिचौलिए का इस्तेमाल किया था। उस दौर में भारत में बिचौलियों का उपयोग वर्जित था। हालांकि एसएफओ अब इस नतीजे पर पहुंचा है कि जांच और उपलब्ध साक्ष्यों की विस्तृत समीक्षा के बाद कंपनी से जुड़े लोगों पर कोई अभियोग नहीं लगाया जाएगा।

भारतवंशी पिता-पुत्र हुए थे गिरफ्तार
रोल्स-रॉयस पर रिश्वतखोरी के लगे आरोपों की जांच के तहत 2014 में ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के कारोबारी पिता-पुत्र सुधीर चौधरी और भानू चौधरी को गिरफ्तार किया गया था। बाद में इन्हें रिहा कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी