ब्रिटेन में ड्रग्स और हथियार तस्कर गिरोह का पर्दाफाश, 746 गिरफ्तार, कूट भाषा में बनाते थे रणनीति

ब्रिटेन के सुरक्षा अधिकारियों ने ड्रग्स एवं हथियार तस्करी करने वालों के एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 746 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। जानें कैसे करते थे वारदात...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 11:47 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 11:47 PM (IST)
ब्रिटेन में ड्रग्स और हथियार तस्कर गिरोह का पर्दाफाश, 746 गिरफ्तार, कूट भाषा में बनाते थे रणनीति
ब्रिटेन में ड्रग्स और हथियार तस्कर गिरोह का पर्दाफाश, 746 गिरफ्तार, कूट भाषा में बनाते थे रणनीति

लंदन, पीटीआइ। ब्रिटेन के सुरक्षा अधिकारियों ने ड्रग्स व हथियार तस्करी करने वालों के एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 746 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। गिरोह के लोग गोपनीय संचार प्रणाली के जरिये आपस में संपर्क में रहकर घटनाओं को अंजाम देते थे।

ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) ने गुरुवार को बताया कि उसने ऑपरेशन वेनेटिक के तहत एक प्रमुख कूट संचार सुविधा प्रदाता इंक्रोचैट के गिरोह का पर्दाफाश किया। इंक्रोचैट मोबाइल फोन आधारित तकनीक है जो त्वरित व सुरक्षित संदेश के आदान-प्रदान की सुविधा उपलब्ध कराती है। ऑपरेशन वेनेटिक ब्रिटेन में अपराधियों के खिलाफ सबसे बड़े अभियानों में से एक है। इस दौरान अपराधियों द्वारा अर्जित काफी नकदी, हथियार व ड्रग्स जब्त किए गए।

गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा, 'यह अभियान साबित करता है कि बदमाश घातक अपराधों की साजिश रचने के लिए कूट भाषा वाले उपकरणों का इस्तेमाल करने के बावजूद बच नहीं सकते। एनसीए ने इन गिरोहों को लगातार निशाना बनाकर हमें सुरक्षित रखने में मदद की है। ऐसे उपकरणों का प्रयोग रोकने के लिए एनसीए व अन्य को आवश्यक संसाधन, शक्तियां व उपकरण प्रदान किए जाएंगे।'

एनसीए की निदेशक निक्की हॉलैंड ने कहा, 'यह गंभीर संगठित अपराध के खिलाफ ब्रिटेन का सबसे व्यापक और बड़ा अभियान है। एनसीए पुलिस और अन्य एजेंसियों की साझेदारी से इस अभियान को अंजाम दे रही है।' इंक्रोचैट के दुनियाभर में 60,000 यूजर थे, जिसमें करीब 10,000 ब्रिटेन में थे। इसका उपयोग अवैध वस्तुओं की तस्करी, मनी लांड्रिंग व विरोधी अपराधियों को मारने की साजिश रचने के लिए किया जाता था।

chat bot
आपका साथी