विदेश सचिव श्रृंगला की रूसी राजनयिकों से द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के मुद्दों पर हुई सार्थक वार्ता

दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे भारतीय विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने बुधवार को रूसी राजनयिकों के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मसलों के साथ ही दोनों देशों के बीच विशेष द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के मुद्दों पर सार्थक बातचीत की।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 02:27 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 02:27 AM (IST)
विदेश सचिव श्रृंगला की रूसी राजनयिकों से द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के मुद्दों पर हुई सार्थक वार्ता
दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे भारतीय विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला।

मास्को, प्रेट्र। दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे भारतीय विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने बुधवार को रूसी राजनयिकों के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मसलों के साथ ही दोनों देशों के बीच विशेष द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के मुद्दों पर सार्थक बातचीत की। नए साल में पहले विदेश दौरे में मास्को आए श्रृंगला ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को विदेश मंत्री एस. जयशंकर का शुभकामना संदेश भी दिया।

श्रृंगला ने कहा- रूसी नेतृत्व के साथ उनकी बातचीत सार्थक और उत्पादक रही

भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। बाद में श्रृंगला ने एक कार्यक्रम में बताया कि रूसी नेतृत्व के साथ उनकी बातचीत सार्थक और उत्पादक रही है।दूतावास ने बताया कि इसके पहले उन्होंने रूस के उप विदेश मंत्री इगोर मोरगुलोव से भी क्षेत्रीय और वैश्विक तथा आपसी हितों के मुद्दों पर उत्कृष्ट चर्चा की।

विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा- सीमा क्षेत्रों में अतिक्रमण जारी रहा तो चीन से सामान्य नहीं होंगे संबंध

विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा कि भारत और चीन के बीच संबंध जटिल हैं और यदि सीमा क्षेत्रों में अतिक्रमण जारी रहा तो दोनों देशों के संबंध सामान्य नहीं हो सकते हैं। रूसी विदेश मंत्रालय के राजनयिक अकादमी की ओर से आयोजित एक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों एशियाई देशों के बीच संबंध निश्चित रूप से सीमा पर सामान्य स्थिति होने पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा, 'मैंने चीन के मित्रों से कहा है कि यदि सीमा क्षेत्रों में शांति और सौहार्द कायम नहीं हुआ तो द्विपक्षीय संबंध सामान्य नहीं हो सकते हैं। हम अपने सैनिकों को जानमाल का नुकसान नहीं पहुंचा सकते।'उन्होंने एक सवाल के जवाब में इंटरनेट मीडिया पर टिप्पणी करते हुए कहा कि किसी बात पर प्रतिक्रिया देने का यह एक अहम और सशक्त माध्यम है, जहां बातें बहुत तेजी से वायरल होती हैं और बड़ा मुद्दा बनकर चुनौती भी बन जाती हैं।

chat bot
आपका साथी