सुल्तान महमूद ने ली PoK के राष्ट्रपति पद की शपथ, भारत ने चुनावों का किया था विरोध

वयोवृद्ध राजनीतिज्ञ सुल्तान महमूद ने बुधवार को गुलाम कश्मीर (पीओके) के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। 17 अगस्त को विधानसभा द्वारा चुने जाने के बाद महमूद इस क्षेत्र के 28 वें राष्ट्रपति बने। उन्हें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा शीर्ष पद के लिए नामित किया गया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 07:40 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 07:40 PM (IST)
सुल्तान महमूद ने ली PoK के राष्ट्रपति पद की शपथ, भारत ने चुनावों का किया था विरोध
गुलाम कश्मीर (पीओके) के नए राष्ट्रपति सुल्तान महमूद

 इस्‍लामाबाद, प्रेट्र। वयोवृद्ध राजनीतिज्ञ सुल्तान महमूद ने बुधवार को गुलाम कश्मीर (पीओके) के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। 17 अगस्त को विधानसभा द्वारा चुने जाने के बाद महमूद इस क्षेत्र के 28 वें राष्ट्रपति बने। उन्हें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा शीर्ष पद के लिए नामित किया गया था, जिसने 25 जुलाई को हुए चुनाव में जीत हासिल की थी।

महमूद रह चुके हैं इस क्षेत्र के प्रधानमंत्री

उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मियां अब्दुल वहीद के खिलाफ 34 वोट हासिल किए थे, जिन्हें 16 वोट मिले थे। उन्होंने सरदार मसूद खान का स्थान लिया, जिनका कार्यकाल 24 अगस्त को समाप्त हो गया। महमूद ने जुलाई 1996-जुलाई 2001 के बीच पीओके के प्रधानमंत्री के रूप में भी कार्य किया। वह पीटीआई के क्षेत्रीय अध्यक्ष हैं। वह मीरपुर-III से विधान सभा के सदस्य के रूप में चुने गए थे।

भारत ने पीओके में चुनावों को किया था विरोध

भारत ने पीओके में हाल के चुनावों को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि कॉस्मेटिक व्‍यायाम के अलावा कुछ और नहीं है बल्कि पाकिस्तान द्वारा अपने अवैध कब्जे को छिपाने का प्रयास था। उसने इस मुद्दे पर कड़ा विरोध दर्ज कराया है। पीओके में चुनावों पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पाकिस्तान का इन भारतीय क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है। उसे अपने अवैध कब्जे वाले सभी भारतीय क्षेत्रों को खाली करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी