पाकिस्तान ने सोहैल महमूद को बनाया विदेश सचिव

पाकिस्तान की सरकार ने भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद को अपना नया विदेश सचिव नियुक्त किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 31 Mar 2019 05:46 PM (IST) Updated:Sun, 31 Mar 2019 05:46 PM (IST)
पाकिस्तान ने सोहैल महमूद को बनाया विदेश सचिव
पाकिस्तान ने सोहैल महमूद को बनाया विदेश सचिव

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान ने भारत में तैनात अपने उच्चायुक्त को देश का नया विदेश सचिव बनाया है। जियो न्यूज की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मुल्तान में मीडिया से बात करते हुए बताया कि सोहैल मौजूदा विदेश सचिव तहमीना जंजुआ का स्थान लेंगे।

जंजुआ 16 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रही हैं। भारत में तैनाती से पहले सोहैल तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत रहे हैं। वह थाईलैंड में पाकिस्तान के राजदूत और बैंकाक स्थित यूएनईएससीपी में चार साल (वर्ष 2013) तक स्थाई प्रतिनिधि भी रह चुके हैं।

कुरैशी ने विदेश सचिव के रूप में जंजुआ के काम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जंजुआ ने कठिन परिस्थितियों में भी अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम दिया। जंजुआ पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव हैं। 

कुरैशी ने सोहैल महमूद को एक अनुभवी राजनयिक बताया। उन्होंने उम्मीद जताई कि सोहैल पाकिस्तान के विदेश सचिव के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों का बेहतर निर्वहन करेंगे। बता दें कि सोहैल भारत में पाकिस्तानी राजदूत के तौर पर काम कर रहे हैं। उनके पास तुर्की, थाईलैंड के दूतावासों की भी जिम्मेदारी है। फ‍िलहाल, यह साफ नहीं है कि भारत में सोहैल महमूद की जगह पर किसे पाकिस्तानी उच्चायुक्त के तौर पर नियुक्त किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी