Russia Warns Pakistan: चावल देख आग बबूला हुआ रूस, कंगाल पाकिस्तान को दे दी चेतावनी; कहा- अगर फिर मिले कीड़े तो...

रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वह उसकी चिंताओं का समाधान नहीं करेगा तो वह फिर से चावल के आयात पर प्रतिबंध लगा देगा । रूस की यह चेतावनी पाकिस्तान द्वारा खराब गुणवत्ता के चावल के आयात के बाद आया है। दरअसल पाकिस्तान ने रूस को चावल की आपूर्ति की थी उसमें कीड़े पाए गए थे।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta Publish:Sun, 21 Apr 2024 06:08 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2024 06:08 PM (IST)
Russia Warns Pakistan: चावल देख आग बबूला हुआ रूस, कंगाल पाकिस्तान को दे दी चेतावनी; कहा- अगर फिर मिले कीड़े तो...
रूस ने पाकिस्तान से चावल आयात को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। फाइल फोटो।

HighLights

  • चावल में कीड़े मिलने पर रूस ने पाकिस्तान को चेताया
  • रूस ने 2019 में भी पाकिस्तान से चावल आयात पर प्रतिबंध लगाया था

पीटीआई, कराची। रूस ने पाकिस्तान से चावल आयात को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वह उसकी चिंताओं का समाधान नहीं करेगा तो वह फिर से चावल के आयात पर प्रतिबंध लगा देगा। रूस की यह चेतावनी पाकिस्तान द्वारा खराब गुणवत्ता के चावल के आयात के बाद आया है।

चावल में मिले थे कीड़े

रूस की पशु चिकित्सा और फाइटोसैनिटरी निगरानी संघीय सेवा (FSVPS) ने पाकिस्तान से आयातित चावल की एक खेप पर अंतरराष्ट्रीय और रूसी फाइटोसैनिटरी आवश्यकताओं का उल्लंघन पाया था। दरअसल, पाकिस्तान ने रूस को चावल की आपूर्ति की थी, उसमें कीड़े पाए गए थे।

रूस ने कब-कब लगाया प्रतिबंध

मालूम हो कि यह पहली बार नहीं है, जब रूस ने पाकिस्तान को इस तरह की चेतावनी दी है। इससे पहले भी रूस ने स्वास्थ्य सुरक्षा कारणों से 2019 में पाकिस्तान से चावल आयात पर प्रतिबंध लगाया था। वहीं, साल 2006 में भी रूस ने खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरने के कारण पाकिस्तान से चावल का आयात रोक दिया था।

पाकिस्तान ने क्या कहा?

वहीं, रूस की चेतावनी पर पाकिस्तान ने बयान दिया है। पाकिस्तान चावल निर्यातक संघ के अध्यक्ष चेला राम केवलानी ने कहा कि पाकिस्तानी चावल निर्यातकों को दूसरे देशों को चावल निर्यात करने से पहले सभी सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल भारत ने गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, भारत के इस कदम से पाकिस्तान को फायदा हुआ है। 

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: रूस की पीठ पर वार कर रहा पाकिस्तान 

यह भी पढ़ेंः PM Modi On Mahavir Jayanti: 'मानवता के लिए सुरक्षित स्वर्ग है भारत', PM Modi ने कहा- पूरी दुनिया को हमसे उम्मीद

chat bot
आपका साथी