Pak: सेना और पिछली सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर कार्रवाई, पाक मीडिया ने 11 लोगों के मीडिया कवरेज पर लगाई रोक

पाकिस्तान की सेना और पिछली सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वॉचडॉग ने प्रतिबंध लगा दिया है। यानी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर अपराधी घोषित किए जा रहे व्यक्तियों के मीडिया कवरेज पर रोक लगाई जाती है और इन व्यक्तियों की किसी भी खबर रिपोर्ट बयान या टिकर को प्रसारित करने से बचा जाता है। फिलहाल 11 लोगों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

By AgencyEdited By: Publish:Sun, 13 Aug 2023 12:40 PM (IST) Updated:Sun, 13 Aug 2023 12:40 PM (IST)
Pak: सेना और पिछली सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर कार्रवाई, पाक मीडिया ने 11 लोगों के मीडिया कवरेज पर लगाई रोक
पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वॉचडॉग ने 11 लोगों पर लगाया प्रतिबंध

HighLights

  • पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वॉचडॉग ने 11 लोगों पर लगाया प्रतिबंध
  • अपराधी और भगोड़ा घोषित होने पर की जाती है कार्रवाई

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वॉचडॉग ने टीवी चैनलों को पत्रकारों सहित 11 लोगों को एयर स्पेस देने से रोक दिया है। इन पर सेना और शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पिछली सरकार की आलोचना करने का आरोप है और अदालतों द्वारा इन्हें अपराधी या भगोड़ा घोषित किया गया है।

स्थानीय अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) ने सिंध उच्च न्यायालय के एक फैसले का हवाला देते हुए शनिवार को एक निर्देश जारी किया कि ऐसे लोग टेलीविजन पर दिखने जैसे कुछ अधिकारों को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

अपराधी घोषित होने पर टीवी पर प्रसारित होने से लगता है प्रतिबंध

पेमरा निर्देश में यह भी कहा गया है कि पेमरा अध्यादेश 2002 की धारा 27 के तहत, "इसके द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर अपराधी घोषित किए जा रहे उपरोक्त व्यक्तियों के मीडिया कवरेज पर रोक लगाई जाती है और इन व्यक्तियों की किसी भी खबर, रिपोर्ट, बयान या टिकर को प्रसारित करने से बचा जाता है"।

11 लोगों को किया गया प्रतिबंधित

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, निर्देश के उल्लंघन के मामले में समाचार चैनलों को गंभीर दंड की चेतावनी देते हुए, पेमरा ने मामले को शिकायत परिषद के पास भी भेज दिया है। 11 लोगों में साबिर शाकिर, मोइद पीरजादा, वजाहत सईद खान, शाहीन सहबाई, आदिल फारूक राजा, अली नवाज अवान, मुराद सईद और हम्माद अजहर शामिल हैं।

कई पत्रकारों को इमरान खान का माना जाता है समर्थक

शाकिर, पीरजादा, सईद खान और सेहबाई ऐसे पत्रकार हैं, जिन्हें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का समर्थक माना जाता है, जिन्हें पिछले साल अप्रैल में शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के साथ मतभेद होने पर प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था। सईद, अवान और अजहर खान की सरकार का हिस्सा थे।

गिरफ्तारी से बचने के लिए ब्रिटेन फरार

आदिल फारूक रजा एक पूर्व सेना प्रमुख हैं, जो ब्रिटेन में रहते हैं और खान के साथ किए गए व्यवहार के कारण सेना के बेहद आलोचक रहे हैं। इन लोगों को अलग-अलग मामलों में फंसाया गया है, जो पाकिस्तान में आलोचकों को चुप कराने की एक परिचित रणनीति है और अदालतों के सामने पेश होने में विफल रहने पर उन्हें अपराधी घोषित कर दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि वे अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए देश से भाग गए।

शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार का कार्यकाल तब समाप्त हो गया, जब उन्होंने अगले आम चुनाव तक देश को चलाने के लिए एक तटस्थ कार्यवाहक व्यवस्था का मार्ग प्रशस्त करने के लिए 9 अगस्त को नेशनल असेंबली को भंग कर दिया।

chat bot
आपका साथी